×

घर के गार्डन में इस जादुई फूल की खेती बस कुछ महीनों में आपको बना सकती है करोड़पति, जानिए शुरू करने का आसान प्रोसेस

 

बिज़नेस न्यूज़ डेस्क - आपके दिमाग में कम पैसे लगाकर मोटी कमाई करने का विचार जरूर चल रहा होगा. अगर आप इसे साकार करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक बेहतर बिजनेस आइडिया दे रहे हैं। इस बिजनेस में आप कुछ ही महीनों में लाखों रुपये कमा सकते हैं. हम जिस बिजनेस आइडिया के बारे में बात कर रहे हैं वह नेपियर ग्रास फार्मिंग है। नेपियर घास पशुओं के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। इस घास को दुधारू पशुओं को खिलाने से दूध उत्पादन में वृद्धि होती है। नेपियर घास को एक बार बोने के बाद 5 साल तक इसकी कटाई आराम से की जा सकती है। नेपियर घास से सीएनजी और कोयला बनाने की तकनीक पर काम चल रहा है. इससे किसानों को कम खर्च में अच्छी कमाई का मौका भी मिलेगा. नेपियर घास को हाथी घास भी कहा जाता है।

नेपियर घास डंठल से उगती है
नेपियर घास की खेती किसी भी मौसम में की जा सकती है। खेती सर्दी, गर्मी और बरसात किसी भी समय की जा सकती है। अतः जब अन्य हरा चारा उपलब्ध नहीं होता तो नेपियर का महत्व काफी बढ़ जाता है। इसके डंठल का उपयोग हाथी घास यानि नेपियर घास बोने के लिए किया जाता है। जिसे नेपियर स्टिक कहा जाता है. लकड़ियों को खेत में डेढ़ से दो फीट की दूरी पर लगाया जाता है. वहीं, एक बीघे में करीब 4000 डंठलों की जरूरत होती है. इस घास के डंठल जुलाई से अक्टूबर तथा फरवरी से मार्च तक बोये जा सकते हैं। हालाँकि, इसमें बीज नहीं होते हैं।

नेपियर घास से कमाई
किसान नेपियर घास लगाकर और उससे प्राप्त डंठल को बेचकर बंपर आय कमा सकते हैं। इसकी खेती करने से साल भर चारे की कमी नहीं होती है. नेपियर घास की खेती के लिए कई राज्यों में सब्सिडी प्रदान की जाती है। यह राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल, असम, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र, केरल, हरियाणा और मध्य प्रदेश में किया जाता है।