×

राजस्थान केउद्योगों में कोरोना का फैल रहा संक्रमण!

 

कोरोना वायरस के तेजी से फैल रहे संक्रमण से दुनियाभर के देशों के लिए चुनौती खड़ी हो गयी है। इस महामारी को लेकर अभी कोई इलाज सामने नहीं आया है। भारत में भी वायरस का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। वुहान से उठे कोरोना के संक्रमण से चीन में करीब 2870 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कई उद्योग धंधें ठप हो गए हैं। ऐसे में भारत पर भी इस महामारी का विपरित असर पड़ रहा है। कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर भारतीय अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान हो रहा है। देश के कई राज्यों में कारोबार जगत को भारी नुकसान झेलना पड़ा है।

राजस्थान के उद्योगों पर भी कोरोना का संक्रमण मंडराने लगा है। मुख्यरूप से निर्यात पर निर्भर यहां के हैंडीक्राफ्ट, ज्वैलरी और कपड़ा उद्योग को अब तक 1500 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान उठाना पड़ा है। निर्यात के बड़ी संख्या में ऑर्डर कैंसल हो रहै हैं। चीन से माल का आयात रुकने से यहां की रिटेल इंडस्ट्रीज की रफ्तार धीमी हो गई है। इलेक्ट्रोनिक्स, दवाएं प्लास्टिक सहित कई चीजों के आयात के मार्ग थमने से 500 करोड़ रुपये का घाटा लगा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी जारी दी है कि छोटे और विकासशील देशों को कोरोना वायरस को लेकर ज्यादा सतर्क रहना होगा। WHO के अनुसार, अभी कोरोना वायरस की शुरुआत हुई है। कोरोना का कहर आने वाले दिनों में लोगों के लिए ज्यादा भारी पड़ सकता है। चीन में कोरोना वायरस से अब तक 2870 लोगों की मौत हो चुकी है। करीब 79 हजार लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है। चीन के अलावा भी इटली, ईरान अमेरिका, जापान जैसे देशों में इस वायरस का प्रकोप तेजी के साथ फैल रहा है।

Read More…

Rajasthan: उद्योगों में कोरोना का संक्रमण! इंडस्ट्री को 2000 करोड़ का हुआ नुकसान
MP में मचा सियासी बवाल!…तो इसलिए खतरे में आई कमलनाथ सरकार

कोरोना वायरस के तेजी से फैल रहे संक्रमण से दुनियाभर के देशों के लिए चुनौती खड़ी हो गयी है। इस महामारी का असर उद्योग जगत पर पड़ रहा है। निर्यात पर निर्भर राजस्थान के हैंडीक्राफ्ट, ज्वैलरी और कपड़ा उद्योग को 1500 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान उठाना पड़ा है। है। राजस्थान केउद्योगों में कोरोना का फैल रहा संक्रमण!