×

CAA Protest:नागरिकता कानून के विरोध ने ट्रेवल इंडस्ट्री की बढ़ाई टेंशन

 

देश के कई हिस्सों में नागरिकता संशोधन कानून का विरोध हो रहा है। दिल्ली सहित अनेक जगह हो रहे विरोध प्रदर्शन के चलते कारोबार जगत में चिंता देखने को मिल रही है। विरोध-प्रदर्शनों से उठ रही आग की लपटों ने टूर एंड ट्रेवल इंडस्ट्री की टेंशन बढ़ा दी। भारत के नॉर्थ ईस्ट में होटल्स और ट्रेवल बुकिंग रद्द होती नजर आ रही थी लेकिन अब मंगलवार को दिल्ली में हुई हिंसा के बाद अन्य हिस्सों में पर्यटक विभाग पर खासा असर पड़ रहा है।

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35-ए हटाने के बाद पर्यटकों ने लद्दाख और कश्मीर से दूरी बना ली है। इसके अलावा देश के कई हिस्सों से दुष्कर्म जैसे वारदातों ने पर्यटकों का ध्यान भटकाया है। देश में अपराधों की आई बाढ़ से टूरिस्ट की आवक में काफी कमी देखने को मिल रही है। इंडियन एसोसियेशन ऑफ़ टूर ऑपरेटर्स के मुताबिक ब्रिटेन, अमेरिका और कनाडा ने अपने नागरिकों को नॉर्थ इस्ट नहीं जाने की एडवाइजरी जारी की थी। लेकिन बंगाल से लेकर दिल्ली तक नागरिकता कानून को लेकर हिंसा हो रही है।

इसका असर टूरिस्ट की आवक पर पड़ने की संभावना है। कारोबारियों का कहना है कि नागरिकता कानून 2019 का विरोध ऐसे ही जारी रहा तो ट्रेवल कारोबार ज्यादा प्रभावित होगा। साल के अंत में होने वाले ट्रेवल बिजनेस नागरिकता कानून विरोध प्रदर्शन का काफी असर पड़ सकता है। ब्रिटेन से हर साल 10 लाख, अमेरिका से 14 लाख सैलानी भारत में घुमने आते हैं। कारोबारियों ने बताया कि देश के ऐसे ही हालात रहे तो भविष्य में विदेशी पर्यटकों का भारत की और से ध्यान डायवर्ट हो जाएगा।

देश के कई हिस्सों में हो रहे नागरिकता (संशोधन) कानून के विरोध में लोग सड़कों पर है। प्रदर्शनों के बीच उठती आग की लपटों ने कारोबार जगत की चिंता बढ़ा दी है। नागरिकता कानून की लपटें अब टूर एंड ट्रेवल इंडस्ट्री तक जा पहुंची है। पहले नॉर्थ-ईस्ट में ट्रेवल बुकिंग रद्द हो रही थी लेकिन अब दिल्ली में हुई हिंसा के बाद पर्यटकों पर खासा असर पड़ा है। CAA Protest:नागरिकता कानून के विरोध ने ट्रेवल इंडस्ट्री की बढ़ाई टेंशन