×

भारत के ग्रोथ पर ब्यूरोक्रेट्स अटका रहे रोड़ा, युवा शक्ति से ऐसे इंडिया बनेगा महाशक्ति

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क,यूरोप डूब रहा है जर्मनी तकनीकी रूप से मंदी के दौर में है। दुनिया की महाशक्ति कहे जाने वाले अमेरिका का भी बुरा हाल है। खासकर बैंकिंग सेक्टर में तबाही का माहौल है. एक तरफ दुनिया की बड़ी-बड़ी ताकतों का हाल पस्त है।रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत की ग्रोथ को लेकर एक बार फिर भारत पर भरोसा जताया है। हालांकि रेटिंग एजेंसी का कहना है कि नौकरशाह भारत के विकास में बाधा डाल रहे हैं, लेकिन यहां की युवा शक्ति भारत को महाशक्ति में बदलने की ताकत रखती है.रेटिंग एजेंसी मूडीज के अनुमान के मुताबिक अगले 5 साल में भारत इकलौता देश होगा जो सबसे तेज ग्रोथ करेगा। एक तरफ जहां दुनिया में आर्थिक मंदी छाई हुई है, वहीं भारत के लिए यह किसी खुशखबरी से कम नहीं है। मूडीज के मुताबिक 2022 में भारत की जीडीपी 3.5 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा रही है और यह अगले 5 साल तक G20 में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बनी रहेगी.

नौकरशाह बन गए रोड़े
मूडीज ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भारत में ग्रोथ की अपार संभावनाएं हैं। लेकिन यहां के नौकरशाह रास्ते में अड़ंगा लगा रहे हैं। वास्तव में, भारत में लाइसेंस प्राप्त करना या नया व्यवसाय शुरू करना अभी भी एक कठिन कार्य है। नौकरशाही की धीमी गति भारत के विकास में बाधक बन रही है। सरकार को इस पर ध्यान देने की जरूरत है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो भारत में FDI का आकर्षण कम हो सकता है।

युवा शक्ति बनेगी महाशक्ति
रेटिंग एजेंसी मूडीज की रिपोर्ट के मुताबिक भारत का सबसे बड़ा प्लस प्वॉइंट उसकी युवा शक्ति है। वास्तव में भारत दुनिया के सबसे बड़े बाजार के रूप में उभर रहा है। भारत की आज की युवा शक्ति में वे सभी कौशल हैं जो एक विकसित देश बनने के लिए आवश्यक हैं। भारत में बड़ी संख्या में शिक्षित युवा हैं। यह युवा शक्ति हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। जिससे भारत का हर क्षेत्र तरक्की कर रहा है। मैन्युफैक्चरिंग हो, आईटी हो या कोई और सेक्टर, हर जगह युवाओं का दबदबा है। और यही युवा शक्ति एक दिन भारत को महाशक्ति बना सकती है।