×

April Month End होने से पहले जान लीजिये कब कब रहेगी बैंकों की छुट्टी 

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, साल 2024 के चौथे महीने यानी अप्रैल की शुरुआत में कई जगहों पर बैंक बंद रहे। इस दौरान साप्ताहिक छुट्टियों के अलावा बाबू जगजीवन राम जन्मदिवस, ईद, नवरात्रि, गरिया पूजा आदि की वजह से बैंक बंद रहे। वहीं, अब अप्रैल महीना खत्म होने वाला है, बस कुछ ही दिनों बाद मई महीना शुरू हो जाएगा। हालांकि, अप्रैल खत्म होने से पहले एक बार बैंक की छुट्टियों की लिस्ट पर एक नजर डाल लें। इस महीने के आखिरी हफ्ते में कब और कहां बैंक बंद रह सकते हैं, आइए एक बार इसके बारे में भी जान लेते हैं।

14 दिन बंद रहने वाले थे बैंक

अप्रैल महीने की शुरुआत में आरबीआई की तरफ से जानकारी दी गई थी कि इस महीने बैंक 14 दिन बंद रहेंगे। इस दौरान कुछ जगहों पर बैंक लगातार बंद रहे, जबकि कुछ जगहों पर साप्ताहिक अवकाश की वजह से बैंक बंद रहे। वित्त वर्ष के आखिरी दिन 1 अप्रैल को भी बैंक खुले रहने की वजह से बैंक बंद रहे। वहीं, 5 अप्रैल को बाबू जगजीवन राम जन्मदिवस, 9 अप्रैल को पहला नवरात्रि, 10 अप्रैल को ईद, 11 अप्रैल को ईद, 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस, 16 अप्रैल को नवमी, 17 अप्रैल को श्री रामनवमी, 20 अप्रैल को गरिया पूजा के कारण चुनिंदा जगहों पर बैंक बंद रहे।

लगातार 2 दिन बंद रहेंगे बैंक

अप्रैल के आखिरी सप्ताह में लगातार दो दिन बैंक बंद रहेंगे। 27 अप्रैल और 28 अप्रैल 2024 को बैंक बंद रहेंगे। 27 अप्रैल को चौथा शनिवार है। जबकि, 28 अप्रैल को रविवार होने के कारण देशभर के बैंक बंद रहेंगे।

मई में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक

मई महीने में कुल 8 दिन बैंक बंद रहेंगे। गुरु रवींद्रनाथ टैगोर का जन्मदिन 7 मई 2024 को है। इस अवसर पर बैंकों में छुट्टी रहेगी। इसके बाद 11 मई 2024 को दूसरा शनिवार, 23 मई को बुद्ध पूर्णिमा और 25 मई 2024 को चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 5 मई, 12 मई, 19 मई और 26 मई को साप्ताहिक अवकाश के कारण देशभर के बैंक बंद रहेंगे।