×

Mahashivratri 2024 पर इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक, फटाफट चेक करें लिस्ट

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, आज यानी शुक्रवार, 8 मार्च 2024 को देशभर में महाशिवरात्रि का त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा। इस वजह से कई राज्यों में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी. ऐसे में अगर आपको आज बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम करना है तो यहां छुट्टियों की लिस्ट चेक करने के बाद ही निकलें। ग्राहकों की सुविधा के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) स्थानीय त्योहारों, जन्मदिन आदि को ध्यान में रखते हुए छुट्टियों की सूची पहले ही जारी कर देता है। इससे उन्हें बाद में किसी असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा.

महाशिवरात्रि पर इन राज्यों में रहेगी छुट्टी-
महाशिवरात्रि के मौके पर शुक्रवार को देशभर के कई राज्यों में छुट्टी रहेगी. इसके बाद 9 और 10 तारीख को दूसरे शनिवार और फिर रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे. ऐसे में कई जगहों पर तीन दिनों तक लगातार बैंकों की छुट्टी रहेगी. जिन शहरों में आज बैंकों की छुट्टी रहेगी उनमें अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, चंडीगढ़, देहरादून, कोच्चि, लखनऊ, मुंबई, भोपाल, भुवनेश्वर, हैदराबाद, जम्मू, कानपुर, नागपुर, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम शामिल हैं।

मार्च 2024 में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक-
9 मार्च 2024- दूसरे शनिवार की वजह से देशभर के बैंकों में छुट्टी रहेगी.
10 मार्च 2024- रविवार तक बैंक बंद रहेंगे.
17 मार्च 2024- रविवार तक बैंक बंद रहेंगे.
22 मार्च 2024- बिहार दिवस के कारण पटना में बैंकों की छुट्टी रहेगी.
23 मार्च 2024- चौथे शनिवार तक बैंक बंद रहेंगे.
24 मार्च 2024- रविवार के कारण देशभर के बैंकों में छुट्टी रहेगी.
25 मार्च 2024- होली के कारण बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, इंफाल, कोच्चि, कोहिमा, पटना, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम को छोड़कर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।
26 मार्च 2024- होली या याओसांग डे के मौके पर भोपाल, इंफाल, पटना में बैंक बंद रहेंगे.
27 मार्च 2024- होली के कारण पटना में बैंकों की छुट्टी रहेगी.
29 मार्च 2024- गुड फ्राइडे के कारण अगरतला, गुवाहाटी, जयपुर, जम्मू, शिमला और श्रीनगर को छोड़कर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.

बैंक बंद होने पर ऐसे निपटाएं काम
बैंक एक आवश्यक वित्तीय संस्थान है. ऐसे में अगर लंबे समय तक बैंक में छुट्टी रहेगी तो कई जरूरी काम रुक जाएंगे, लेकिन टेक्नोलॉजी में बदलाव के साथ बैंकिंग पद्धति में भी कई बदलाव हुए हैं। छुट्टियों के बावजूद आप नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग या यूपीआई के जरिए एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, ग्राहक नकदी निकालने के लिए एटीएम का उपयोग कर सकते हैं।