×

'रविवार को भी खुलेंगें बैंक' 31 मार्च को रविवार होने के भी बैंक के लाखों कर्मचारीयों को करना पड़ेगा काम, जाने क्यों

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क,लाखों बैंक कर्मचारियों के लिए यह अहम खबर है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक नोटिफिकेशन में आदेश दिया है कि 31 मार्च 2024 को रविवार होने के बावजूद सभी बैंक खुले रहेंगे और बैंकों को इसका प्रचार भी करना होगा. चूंकि यह वित्तीय वर्ष 2023-24 का आखिरी दिन है, इसलिए आरबीआई ने यह फैसला लिया है ताकि सरकार को अपने सभी लेनदेन का हिसाब-किताब करने में कोई दिक्कत न हो।

31 मार्च को बैंक खुले रखने का आदेश
आरबीआई ने बुधवार को एक अधिसूचना जारी कर कहा, ''भारत सरकार ने सरकारी प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित बैंकों की सभी शाखाओं को 31 मार्च, 2024 (रविवार) को लेनदेन के लिए खुला रखने का अनुरोध किया है, ताकि वित्तीय वर्ष 2023 में प्राप्तियां और भुगतान ।" भुगतान संबंधी सभी लेन-देन का लेखा-जोखा रखा जा सकता है।इसे देखते हुए रिजर्व बैंक ने अपने सभी एजेंसी बैंकों से कहा है कि वे रविवार, 31 मार्च को सरकारी कामकाज से जुड़ी अपनी सभी शाखाएं खुली रखें। इसके लिए बैंकों को उचित प्रचार करना होगा कि उनकी शाखा 31 मार्च को खुली रहेगी।

आयकर कार्यालय खुले रहेंगे
आपको बता दें कि इससे पहले आयकर विभाग ने भी 30 और 31 मार्च को शनिवार और रविवार होने के बावजूद अपना कार्यालय खुला रखने की घोषणा की थी. इसके अलावा विभाग ने शुक्रवार को पड़ने वाली गुड फ्राइडे की छुट्टी भी रद्द कर दी है.