×

लगातार बड़ रहे AC और Cooler के दाम जानें अबतक कितनी फीसदी बड़ी कीमतें 

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, भीषण गर्मी में बिना एयर कंडीशनर या कूलर के रहना मुश्किल है। ऐसे में हम सभी अपने घरों में एसी या कूलर रखते हैं। वहीं, गर्मी बढ़ने के साथ ही बाजार में एयर कंडीशनर और कूलर की कीमत भी अन्य मौसमों के मुकाबले ज्यादा हो जाती है। सूत्रों की मानें तो जल्द ही एयर कंडीशनर और कूलर की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। इंडस्ट्री सूत्रों से जानकारी मिली है कि एयर कंडीशनर और कूलर की कीमत पहले से ज्यादा हो सकती है। आइए जानते हैं कीमतों में कितने फीसदी बदलाव देखने को मिल सकता है?

कितने फीसदी बढ़ेंगे एसी और कूलर के दाम?

इंडस्ट्री सूत्रों के मुताबिक एयर कंडीशनर और कूलर की कीमतों में 2 से 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है। इसके पीछे वजह कॉपर और एल्युमीनियम जैसे कच्चे माल के रेट में बढ़ोतरी है। दरअसल कॉपर और एल्युमीनियम के दाम में 20-30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। साथ ही समुद्री माल ढुलाई की दरें भी करीब दोगुनी हो गई हैं।

बाजार में बढ़ी मांग

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के मुताबिक, एयर कंडीशनर और कूलर की मांग में बढ़ोतरी हुई है। मई में ब्लू स्टार के एयर कंडीशनर की बिक्री 60 फीसदी तक की ग्रोथ के साथ हुई। जबकि, अप्रैल में इसकी बिक्री 70 फीसदी तक रही थी। कंपनी के मुताबिक, Q1FY25 में AC में करीब 60 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिल सकती है।

25 फीसदी तक की ग्रोथ
इलेक्ट्रॉनिक बाजार में इस साल मार्च से मई के बीच कूलिंग प्रोडक्ट की मांग में उछाल देखने को मिला। ऐसे में प्रोडक्ट की बिक्री में 25 फीसदी तक की ग्रोथ देखने को मिली। जबकि पिछले साल 2023 में 11 मिलियन से ज्यादा एयर कंडीशनर बिके थे। वहीं, इस बार साल 2024 में 13.5 मिलियन AC बिक सकते हैं। इतना ही नहीं, रेफ्रिजरेटर सेगमेंट में भी 20 फीसदी तक की ग्रोथ देखने को मिली। वहीं, अब देखना होगा कि एयर कंडीशनर और कूलर की बढ़ती कीमत की जो जानकारी सोर्स से आ रही है, उसमें कितनी सच्चाई है और इसका आम लोगों की जेब पर कितना असर पड़ सकता है।