×

बदल गया राशन म‍िलने का न‍ियम, अब से इन लोगों को म‍िलेगा डबल राशन; आप भी तुरंत जान लें

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, अगर आप भी राशन कार्ड के जरिए सरकार से मुफ्त राशन लेते हैं तो यह खबर आपके काम की है। सरकार की ओर से राशन कार्ड धारकों के लिए समय-समय पर बदलाव होते रहते हैं। हाल ही में केंद्र सरकार ने पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) को दिसंबर 2023 तक के लिए बढ़ा दिया था। इसके बाद हरियाणा के लाखों राशन कार्ड धारकों के नाम सूची से काट दिए गए। जिन लोगों का नाम काट दिया गया उनमें से कई अब भी परेशान हैं।

आय प्रति वर्ष 1.80 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए
इस संबंध में राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा था कि जिनके घर में कोई सदस्य नौकरी करता है या सालाना आय 1.80 लाख रुपये से अधिक है. ऐसे लोगों के नाम पीले राशन कार्ड से काट दिए गए हैं। इसके पीछे सरकार का मकसद जरूरतमंद लोगों को राशन बांटना है. उन्होंने यह भी कहा कि जिन लोगों के राशन कार्ड से नाम काट दिए गए हैं, वे दोबारा राशन कार्ड बनवाएंगे। इनमें से कुछ लोग पीले या बीपीएल कार्ड के लिए पात्र नहीं हैं।

एक महीने में सभी परिवारों के कार्ड बन जाएंगे
उन्होंने कहा कि ऐसे परिवार जो आर्थिक स्थिति के आधार पर सरकार से राशन लेने के पात्र होंगे, उन्हें राशन का पूरा लाभ दिया जायेगा. ऐसे परिवारों के लिए राशन नहीं रखा जाएगा। एक माह के अंदर सभी परिवारों का राशन कार्ड बना दिया जाएगा। उन्होंने यह भी आदेश दिया कि जिन लोगों का नाम गलत तरीके से राशन कार्डों की सूची से काट दिया गया है, उन्हें अगले महीने राशन कार्ड बनने पर दोगुना राशन मिलेगा।