×

 मोदी सरकार की बेहतर स्कीम, पेंशन चाहिए तो काम आ सकती है ये योजना

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, पेंशन से जुड़ी कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं के माध्यम से लोगों को विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है। इनमें केंद्र सरकार द्वारा कई पेंशन योजनाएं भी चलाई जा रही हैं। इन्हीं में से एक है अटल पेंशन योजना। अटल पेंशन योजना एक सरकार द्वारा प्रायोजित पेंशन योजना है जो श्रमिकों और मजदूरों को हर महीने एक छोटा योगदान देकर अपनी सेवानिवृत्ति के लिए स्वेच्छा से बचत करने के लिए प्रोत्साहित करती है। इसकी पेंशन योजना के जरिए भविष्य में आपके रिटायरमेंट के लिए पैसे जुटाए जा सकते हैं।

अटल पेंशन योजना
अटल पेंशन योजना एक सामाजिक सुरक्षा योजना है जो असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को उनके काम के वर्षों के दौरान एक छोटी राशि का योगदान करके उनके भविष्य को सुरक्षित करने की अनुमति देती है। इस योजना के तहत, 60 वर्ष की आयु के बाद, ग्राहकों के लिए मासिक पेंशन 1,000 रुपये से 5,000 रुपये प्रति माह की गारंटी है। हालांकि पेंशन की राशि इस योजना में जमा राशि पर निर्भर करती है।

नामांकित
दूसरी ओर, ग्राहक की मृत्यु की स्थिति में, योजना में नामांकित व्यक्ति जमा राशि या पेंशन राशि का दावा करने के लिए पात्र है। वहीं, भारत सरकार भी सब्सक्राइबर के योगदान के साथ सह-योगदान करती है। सरकारी सह-योगदान उन लोगों के लिए उपलब्ध है जो किसी भी वैधानिक सामाजिक सुरक्षा योजना द्वारा कवर नहीं किए गए हैं और करदाता नहीं हैं।

बैंक खाता
दूसरी ओर, भारतीय नागरिक जिनकी आयु 18-40 वर्ष है, वे अटल पेंशन योजना में योगदान करने और सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन प्राप्त करने के पात्र हैं। हालांकि इस योजना का लाभ लेने के लिए लोगों के पास केवाईसी बैंक अकाउंट होना चाहिए।