×

ट्रेन नहीं पटरियों पर दौड़ता 5 स्टार होटल! देखिये देश की सबसे महंगी ट्रेन, किराया हवाई जहाज से कई गुना ज्यादा

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, भारतीय ट्रेनों को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है, क्योंकि देश में रोजाना करोड़ों लोग ट्रेन से सफर करते हैं। ट्रेन यात्रा आम तौर पर बहुत आरामदायक और किफायती होती है, जिससे समय और धन दोनों की बचत होती है। लेकिन देश में एक ऐसी ट्रेन है जो सुविधाएं तो देती है लेकिन किराया सबसे ज्यादा लेती है इसीलिए इस ट्रेन को भारत की सबसे महंगी ट्रेन कहा जाता है।खास बात यह है कि यह ट्रेन चलती फिरती 5 स्टार होटल की तरह है। ट्रेन में घुसते ही यात्रियों को ऐसा लगता है जैसे वे बेहतरीन होटल में पहुंच गए हों। हम आपको इस ट्रेन के सभी फीचर्स, किराया, रूट और बुकिंग से जुड़ी जानकारी बताने जा रहे हैं।

देश की सबसे महंगी ट्रेन की विशेषताएं
देश की सबसे महंगी ट्रेन कही जाने वाली महाराजा एक्सप्रेस को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) चलाती है। महाराजा ट्रेन में मिलने वाली सुविधाएं भी बिल्कुल शाही हैं और अंदर से यह किसी आलीशान महल जैसा दिखता है। यह ट्रेन 7 दिनों तक चार अलग-अलग रूटों पर चलती है। इसमें 'द इंडियन पैनोरमा', 'ट्रेजर्स ऑफ इंडिया', 'द इंडियन स्प्लेंडर' और 'द हेरिटेज ऑफ इंडिया' रूट शामिल हैं।

ये सुविधाएं मिलती हैं
इस ट्रेन में किसी भी लग्जरी होटल से ज्यादा सुविधाएं दी गई हैं। ट्रेन के अंदर घुसते ही यात्रियों को इसका अहसास होता है, क्योंकि ट्रेन के गेट को एंटीक लुक दिया गया है और अंदर का इंटीरियर डिजाइन भी बेहद खूबसूरत है. ट्रेन में आप शाही व्यवस्था और ठाठ-बाट देख सकते हैं। ट्रेन में आपको डीलक्स केबिन और सुइट की सुविधा भी मिलती है। रेस्तरां, लाउंज बार और अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं।

महाराजा एक्सप्रेस 4 अलग-अलग रूटों पर चलती है
महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन अक्टूबर से अप्रैल के बीच 4 अलग-अलग रूटों पर चलती है और इसका किराया करीब 5 लाख से 20 लाख के बीच होता है। क्योंकि इन ट्रेनों में डीलक्स केबिन के साथ-साथ सुइट भी होते हैं और सभी का चार्ज अलग-अलग होता है।

द इंडियन पैनोरमा: दिल्ली-जयपुर-रणथंभौर-फतेहपुर सीकरी-आगरा-ओरछा-खजुराहो-वाराणसी होते हुए दिल्ली पहुंचता है। 7 दिन और 6 रात का यह सफर बेहद सुहावना होता है और इस रूट का किराया इस बात पर निर्भर करता है कि आप ट्रेन में कौन सा केबिन या सुइट बुक करते हैं।

द इंडियन स्प्लेंडर: दिल्ली और आगरा के बीच चलती है- आगरा-रणथंभौर-जयपुर-बीकानेर-जोधपुर-उदयपुर-मुंबई। इस रूट पर यात्रा में भी 7 दिन और 6 रातें लगती हैं।

भारत के खजाने: दिल्ली-आगरा-रणथंभौर-जयपुर और दिल्ली के बीच यात्रा। इस रूट की यात्रा में 4 दिन और 3 रात का समय लगता।

भारत की विरासत: मुंबई-उदयपुर-जोधपुर-बीकानेर-जयपुर-रणथंभौर और फतेहपुर सीकरी-आगरा के बीच चलती है। यह रूट 7 दिन और 6 रात का है।

कैसे बुक करें

महाराजा एक्सप्रेस में सफर करने के लिए आपको रेलवे स्टेशन जाने की जरूरत नहीं है। आप महाराजा एक्सप्रेस की वेबसाइट पर अपने घर में आराम से टिकट बुक कर सकते हैं। यहां 4 रूटों और ट्रेन में मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी विस्तार से दी गई है।