×

2 साल में दिल्‍ली से जुड़ेंगे 4 एक्‍सप्रेसवे, वैष्‍णो देवी-संगम और मुंबई तक जाना होगा आसान, NCR को भी बड़ा फायदा

 

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, राजधानी दिल्ली को देश के सभी बड़े-बड़े शहरों और धार्मिक स्थलों से जोड़ने का काम बदस्तूर जारी है. मोदी सरकार अगले 2 साल में 4 और एक्सप्रेसवे बना रही है, जो दिल्ली को चारों दिशाओं से जोड़ने का काम करेंगे. इन एक्सप्रेस-वे के पूरा होने के बाद दिल्ली से प्रयागराज संगम, माता वैष्णो देवी, मायानगरी और हरियाणा तक पहुंचना बेहद आसान हो जाएगा. अब इन जगहों तक पहुंचने में लगने वाला समय भी आधा हो जाएगा।

द्वारका एक्सप्रेसवे पर 40 फीसदी ट्रैफिक कम होगा
द्वारका एक्सप्रेस-वे एनसीआर वालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा। खासकर दिल्ली, गाजियाबाद या नोएडा से गुरुग्राम जाने वालों को इससे काफी सुविधा होगी। राजधानी को हरियाणा से जोड़ने वाले 29 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण पर 9000 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं. यह देश का पहला अर्बन एक्सप्रेस-वे है, जिसमें फ्लाईओवर के ऊपर फ्लाईओवर बनाए जा रहे हैं। साथ ही इसमें टनल भी बनाई जा रही है। इसके बनने के बाद दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक का दबाव 40 फीसदी कम हो जाएगा। इससे सोहना रोड, गोल्फ कोर्स रोड और गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड पर भी ट्रैफिक में सुधार होगा।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे
भारतमाला परियोजना के तहत बन रहे दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे से तीन राज्यों को सीधा फायदा होगा। इससे दिल्ली, पंजाब और जम्मू-कश्मीर राज्यों के लोगों को फायदा होगा। 670 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे के निर्माण पर करीब 25 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे, जिसके इसी साल अक्टूबर से शुरू होने की उम्मीद है. इसके बनने से दिल्ली से स्वर्ण मंदिर अमृतसर सिर्फ 4 घंटे में पहुंचा जा सकेगा। अब यह दूरी तय करने में 8 घंटे का समय लगता है। इसी तरह दिल्ली से कटरा तक माता वैष्णो देवी के दरबार में पहुंचने में अभी 6 घंटे का समय लगेगा, जिसमें अभी 14 घंटे का समय लगता है। यह एक्सप्रेसवे दिल्ली से कटरा की दूरी 727 किमी से घटाकर 588 किमी कर देगा।

गंगा एक्सप्रेसवे
यूपी सरकार दिल्ली-एनसीआर को पूर्वी उत्तर प्रदेश से सीधे जोड़ने के लिए गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रही है। 594 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे के पूरा होने से मेरठ और प्रयागराज सीधे जुड़ जाएंगे और दिल्ली-एनसीआर के लोग महज 8 घंटे में संगम शहर पहुंच जाएंगे. 12 जिलों से गुजरने वाला यह एक्सप्रेस-वे 6 लेन का होगा, जिसकी कुल लागत 37,350 करोड़ रुपये होगी. अभी मेरठ से प्रयागराज का सफर करने में करीब 11 घंटे लगते हैं।