×

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क देंगे 730 करोड़ रुपये का ईनाम, बस आपको यह काम करना होगा

 

दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी Tesla Inc. (टेस्ला इंक) और  SpaceX (स्पेसएक्स) के सीईओ Elon Musk (एलन मस्क) ने कार्बन डाई ऑक्साइड उत्सर्जन को कम करने वाली कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी को प्रोत्साहित करने के लिए 10 करोड़ डॉलर (730 करोड़ रुपये) का ईनाम देने का एलान किया है। spaceX एडवांस्ड रॉकेट और अंतरिक्ष यान डिजाइन, निर्माण और लॉन्च करने वाली कंपनी है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए प्लेनेट-वार्मिंग उत्सर्जन को कम करना कई योजनाओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनता जा रहा है, लेकिन आज की तारीख में टेक्नोलॉजी में बहुत कम प्रगति की गई है, जिसमें हवा से कार्बन निकालने के बजाय उत्सर्जन में कटौती करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।


दुनिया के सबसे रईसों में शुमार मस्क ने विश्व में बढ़ते कार्बन उत्सर्जन को देखते हुए यह एलान किया है। मस्क ने सोशल मीडिया ट्वीटर पर गुरुवार को ट्वीट कर कहा, “मैं कार्बन उत्सर्जन को कम करने की सर्वश्रेष्ठ टेक्नोलॉजी के लिए 100 मिलियन डॉलर दान दे रहा हूं।” एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि इस बारे में पूरी जानकारी वे अगले हफ्ते देंगे। मस्क की इस घोषणा के बाद सोशल मीडिया पर बड़ी हलचल मच गई। ईनाम में इतनी बड़ी धनराशि के बारे में सुनकर लोगों का मुंह खुला-का खुला रह गया। कुछ घंटे पहले साझा किए जाने के बाद से, इस ट्वीट को 3 लाख से ज्यादा ‘लाइक’ और हजारों प्रतिक्रियाएं मिल चुकी हैं। इनमें से ज्यादातर ने अरबपति से ज्यादा पेड़ लगाने की अपील की है। अमेरिकी वन संगठन के अनुसार, पेड़ एक प्राकृतिक “कार्बन सिंक” हैं – वे हवा से कार्बन डाइऑक्साइड सोंख लेते हैं और इसे अपने भोजन में परिवर्तित करते हैं।संगठन लिखता है, “कार्बन डाई ऑक्साइड से निकाला गया कार्बन पौधे का हिस्सा बन जाता है और यह लकड़ी के रूप में संग्रहित किया जाता है।” “आखिरकार, जब पौधे या पेड़ मर जाता है, तो उसमें जमा हुआ कार्बन वायुमंडल में जारी कर दिया जाता है।” इसकी वजह से वनों की कटाई कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन के सबसे बड़े कारणों में से एक है।

एक ट्विटर यूजर ने कमेंट सेक्शन में एलन मस्क को सुझाव दिया, “अगर पेड़ से बेहतर किसी के पास कोई सुझाव नहीं है तो…. चलो कुछ पेड़ लगाते हैं।” एक अन्य ने एक पेड़ की तस्वीर साझा करते हुए लिखा, “हेलो, यह कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी के लिए मेरा आविष्कार है। मैं इसे पेड़ कहता हूं।” भारतीय वन सेवा के अधिकारी परवीन कासवान भी इस बातचीत में शामिल हुए। उन्होंने ट्वीट के साथ पेड़ों की एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, “अब तक की उपलब्ध सबसे बेहतरीन कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी। जरूरत पड़ने पर मैं इसकी डिटेल्स भी साझा कर सकता हूं।” मास्क  बहुत कम समय के लिए अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस को पछाड़ कर दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए थे। लेकिन टेस्ला के शेयर की कीमत में गिरावट आने की वजह से उनकी रैंकिंग फिसल गई। उन्होंने हाल ही में ट्विटर पर अपने प्रशंसकों से सलाह मांगी थी कि वे अपने पैसे को सबसे अच्छे तरीके से कैसे दान कर सकते हैं। मस्क ने इस महीने की शुरुआत में ट्वीट किया था, “आलोचनात्मक प्रतिक्रिया की हमेशा बहुत ज्यादा सराहना की जाती है, साथ ही पैसे दान करने के वो तरीके जिससे वास्तव में कोई बदलाव आता है (जैसा लगता है यह उससे कठिन है)।”
स्क ने साल 2012 में बिल गेट्स और वॉरेन बफेट द्वारा शुरू की गई एक पहल ‘द गिविंग प्लेज’ पर हस्ताक्षर किए थे। इसके तहत हस्ताक्षर करने वाले को अपने जीवनकाल के भीतर कम से कम अपनी आधी संपत्ति दान करनी पड़ती है। इस दान को मुख्य तौर पर विज्ञान और इंजीनियरिंग शिक्षा, अक्षय ऊर्जा अनुसंधान, बाल चिकित्सा अनुसंधान और मानव अंतरिक्ष अन्वेषण अनुसंधान जैसे क्षेत्रों के लिए उपयोग किया जाता है।लेकिन सितंबर में फोर्ब्स के एक अनुमान में पाया गया कि मस्क ने अब तक सिर्फ 100 मिलियन डॉलर का दान दिया है। जो उनकी कुल संपत्ति का 1 फीसदी से भी कम है।