×

गुरुग्राम परिवहन प्राधिकरण ने तीन महीनों में 6.2 करोड़ रुपये से अधिक का ट्रैफिक जुर्माना जारी किया

 

गुरुग्राम में क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण (आरटीए) के कार्यालय ने जिले में तीन महीनों के भीतर 1,218 ओवरलोड और यात्री वाहनों पर 6.12 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।आरटीए अधिकारियों ने कहा कि एक अभियान के दौरान, आरटीए टीम ने शहर की सड़कों पर ओवरलोड वाहनों और अवैध यात्री वाहनों के खिलाफ जुर्माना जारी किया है।

पिछले तीन महीनों के दौरान, नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर सख्त कार्रवाई के कारण, गुरुग्राम में सड़क दुर्घटनाओं में कमी आई है। आरटीए सचिव भावना यादव ने कहा कि हमने लोगों को सड़क सुरक्षा उपायों के बारे में जागरूक करने के लिए एक अभियान शुरू किया है, जो 17 फरवरी तक चलेगा।यादव ने कहा कि लोगों को यातायात नियमों का पालन करना चाहिए और सड़क सुरक्षा के बारे में स्वयं जागरूक होना चाहिए और दूसरों को भी प्रेरित करना चाहिए।

उसने यह भी बताया कि यदि ओवरलोड वाहनों और अवैध यात्री वाहनों को फिर से उसी अपराध के लिए पकड़ा जाता है, तो वाहन का पंजीकरण नंबर के साथ चालक का लाइसेंस तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया जाएगा।इसी तरह के एक नोट पर, इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) द्वारा गठित एक वर्किंग ग्रुप ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट सौंपी, जिसमें विभिन्न पार्किंग नियमों के तहत मोटर बीमा प्रीमियम को जोड़ने की सिफारिश की गई, जो नो-पार्किंग क्षेत्रों में पार्किंग से लेकर ड्रंकन ड्राइविंग तक हैं।

रिपोर्ट ट्रैफ़िक वॉयलेशन पॉइंट्स की गणना की एक प्रणाली की सिफारिश करती है जो विभिन्न ट्रैफ़िक अपराधों की आवृत्ति और गंभीरता को आधार बनाती है।इंश्योरेंस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ऑफ़ इंडिया (IIB) ट्रैफ़िक उल्लंघन के आंकड़ों को पकड़ने, प्रत्येक उल्लंघन करने वाले वाहन के उल्लंघन बिंदुओं की गणना करने और सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से सभी सामान्य बीमाकर्ताओं को यह जानकारी उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न राज्यों के ट्रैफ़िक पुलिस और राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के साथ समन्वय करेगा। ) उनके साथ प्रणाली एकीकरण।