×

1 रुपए में 1Km की रफ्तार देगा ये Electric Scooter, टॉप स्पीड, 75 हजार कीमत- जानें क्यों है इतना खास

 

बाइक न्यूज़ डेस्क- मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक स्कूटर: देश में इलेक्ट्रिक स्कूटर का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है. बढ़ते प्रदूषण और पेट्रोल-डीजल की कीमतों के चलते लोग तेजी से इलेक्ट्रिक स्कूटर को तरजीह दे रहे हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का बाजार काफी तेजी से बढ़ रहा है। एक के बाद एक नए स्टार्टअप नए इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में नहीं लाए हैं। (Electric Scooters in India) ऐसे में कंपनियां उम्र के लिहाज से भी ई-स्कूटर ले रही हैं, जैसे 12 से 18 साल के बीच के लोग, जो बिना लाइसेंस के इन्हें चला सकते हैं।

Corit Electric कंपनी जल्द ही अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेगी। कंपनी ने अपना खुद का इलेक्ट्रिक स्कूटर तैयार किया है जिसे होवर कहा जाता है, जो उस महीने के अंत में लॉन्च होने वाला है। इसे खासतौर पर युवाओं को आकर्षित करने के लिए डिजाइन किया गया है। (सास्ट ई-स्कूटर) इसके अलावा भारत में आने वाले इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का इस्तेमाल गोवा, जयपुर जैसे पर्यटन स्थलों की यात्रा के लिए भी किया जा सकता है।Corit Hover को 74,999 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया जाएगा, लेकिन इसे ग्राहकों को 69,999 रुपये की कीमत में पेश किया जाएगा। प्री-बुकिंग के लिए ग्राहक कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से 1,100 रुपये में बुकिंग कर सकते हैं। (मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक स्कूटर) कंपनी का दावा है कि इस स्कूटर की डिलीवरी नवंबर से शुरू हो जाएगी। स्कूटर को रेड, येलो, पिंक, पर्पल, ब्लू और ब्लैक कलर ऑप्शन में लॉन्च किया जाएगा। आर्थिक सुविधा के साथ-साथ इलेक्ट्रिक स्कूटर पर लीज का विकल्प भी मिलेगा।


कॉरिट इलेक्ट्रिक का कहना है कि उसने 12 से 18 साल की उम्र के लिए होवर डिजाइन किया है, इसलिए इसकी खास बात यह है कि इसे संचालित करने के लिए ड्राइवर के लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है। ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है, इसलिए इसकी शीर्ष गति को नियंत्रित किया जाता है। (होवर इलेक्ट्रिक स्कूटर बैटरी क्षमता) होवर की शीर्ष गति 25 किमी प्रति घंटे (किमी प्रति घंटे) है।