×

Royal Enfield ने ट्रेडमार्क किया क्लासिक 650 का नाम,जाने भारतीय बाजार में कब होगी लांच 

 

ऑटो न्यूज़ डेस्क,यह तो सभी जानते हैं कि रॉयल एनफील्ड 350cc, 450cc और 650cc रेंज में मोटरसाइकिलों की एक विस्तृत लाइनअप पर काम कर रही है। सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान आने वाली कई बाइक्स की जासूसी तस्वीरें अक्सर इंटरनेट पर देखी जाती हैं। इनमें से एक नई 650cc क्लासिक है, जिसका लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है।

खूब बिक्री हो रही है
मौजूदा क्लासिक 350 का कंपनी की बिक्री में बड़ा योगदान रहा है, इसलिए 'क्लासिक' नाम काफी मायने रखता है। क्लासिक 650 टेस्ट म्यूल्स को पिछले एक साल में कई मौकों पर देखा गया है। अब, रॉयल एनफील्ड ने आगामी ट्विन-सिलेंडर क्लासिक के लिए ट्रेडमार्क दायर किया है।

डिज़ाइन और विशिष्टताएँ
रॉयल एनफील्ड ने 'क्लासिक 650 ट्विन' नाम से ट्रेडमार्क कराया है जो इस नई बाइक के विकास की पुष्टि करता है। पहले इसे लेकर सिर्फ अटकलें ही चल रही थीं. आगामी क्लासिक 650 ट्विन कंपनी के अन्य 650cc मॉडल जैसे इंटरसेप्टर, कॉन्टिनेंटल जीटी, शॉटगन और सुपर मीटियर के समान प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी।हालाँकि, चेसिस में बदलाव किए जाने की उम्मीद है, खासकर सब-फ्रेम में, और सस्पेंशन सेटअप को बाइक की ज़रूरतों के अनुरूप ट्यून किया जाएगा। लुक के मामले में, क्लासिक 650 अपने 350cc मॉडल के समान स्टाइल के साथ आएगा, लेकिन इसमें एक अतिरिक्त पीशूटर एग्जॉस्ट मफलर जोड़ा जाएगा। वैरिएंट के आधार पर क्रोम और ब्लैक-आउट दोनों तत्व उपलब्ध होंगे।फीचर्स की बात करें तो इसमें क्लासिक 350 जैसा ही एनालॉग इंस्ट्रूमेंट कंसोल, एक छोटा डिजिटल इनसेट और एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट मिलने की संभावना है। रॉयल एनफील्ड 650cc क्लासिक को LED हेडलाइट सेटअप के साथ पेश कर सकती है।

स्पेसिफिकेशन और कीमत
हार्डवेयर की बात करें तो क्लासिक 650 ट्विन के फ्रंट में पारंपरिक टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में ट्विन शॉक एब्जॉर्बर होंगे। ब्रेकिंग ड्यूटी के लिए दोनों तरफ डिस्क ब्रेक दिए जाएंगे, जो डुअल-चैनल एबीएस से लैस होंगे। इस बाइक के 19 इंच के फ्रंट और 18 इंच के रियर व्हील के साथ आने की उम्मीद है, जिसमें वैरिएंट के आधार पर अलॉय या वायर-स्पोक व्हील का विकल्प होगा।क्लासिक 650 में 648cc पैरेलल-ट्विन, ऑयल-कूल्ड इंजन होगा, जो 47 bhp पावर और 52 Nm पीक टॉर्क पैदा करता है। यह इंजन स्लिप और असिस्ट क्लच के जरिए 6-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा होगा। उम्मीद है कि आने वाली क्लासिक 650 अपनी रेंज में सबसे किफायती मॉडल होगी, जो इंटरसेप्टर से नीचे होगी। इसलिए इसकी कीमत 3 लाख रुपये के आसपास रहने की उम्मीद है.