×

जगुआर ने नई फॉर्मूला ई वर्ल्ड चैंपियनशिप से पहले I-टाइप 5 रेस कार लाँच की

 

जगुआर की रेसिंग यूनिट ने एबीबी एफआईए फॉर्मूला ई वर्ल्ड चैंपियनशिप के सातवें सीज़न से आगे चलकर अपनी सभी नई इलेक्ट्रिक रेस कार – आई-टाइप 5 का अनावरण किया है। चैंपियनशिप 16 जनवरी से चिली के सैंटियागो में शुरू होगी।

नई रेस कार अत्याधुनिक पावरट्रेन के साथ आती है, जिसे चैंपियनशिप के अगले दो सत्रों तक चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पावरट्रेन को इस तरह से विकसित किया गया है कि इसे दक्षता लाभ, कम वजन और कम गुरुत्वाकर्षण केंद्र मिलता है। आई-टाइप 5 का नया सस्पेंशन सेटअप ट्रैक से ट्रैक पर अधिक समायोजन प्रदान करेगा।

कार के अंदर एक अधिक कुशल इनवर्टर स्विचिंग गति और प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करेगा। इनवर्टर में अपने अत्यधिक प्रवाहकीय गुणों के कारण 24 कैरेट सोना भी है।

I-TYPE 5 में एक नई प्रोटोटाइप रेस सीट है जिसे टाइपफिब्रे नामक नई टिकाऊ सामग्री से बनाया गया है। टीम के ‘रेस टू इनोवेट’ मिशन के हिस्से के रूप में दुनिया भर के विभिन्न तापमानों, भारों और वातावरणों में इस सीट का परीक्षण गति से किया जाएगा। रेस तकनीक के लाभों को सड़क कारों और बदले में जगुआर के ग्राहकों के साथ भी साझा किया जाएगा।

जगुआर ऑल-इलेक्ट्रिक सीरीज़ के सातवें सीज़न में प्रतिस्पर्धा करने के लिए लौट रहा है, सैम बर्ड और मिच इवांस का ड्राइवर-अप जीतकर नई रेस कार चलाएगा। उन्होंने कहा कि कंपनी 2016 में चैंपियनशिप में शामिल होने के बाद से इवांस जैगुआर रेसिंग के साथ है। “टीम के साथ यह मेरा पांचवा सीजन है और हम अब तक के सबसे सफल वर्ष हैं जो हमने साथ मिलकर बनाए हैं।” इस सीजन में बर्ड टीम में शामिल हो रहे हैं। उन्होंने कहा, “मैं I-TYPE 5 को सर्किट पर लेने और इस तरह के प्रतिष्ठित ब्रिटिश ब्रांड के साथ अपना पहला सीजन शुरू करने का इंतजार नहीं कर सकता।”

जगुआर की फॉर्मूला ई टीम को कस्टम डिज़ाइन किए गए पोलो राल्फ लॉरेन पैक्ड क्विल्टेड जैकेट्स में तैयार किया जाएगा, जिसमें जगुआर रेसिंग लोगो होगा। जैकेट को पुनर्नवीनीकरण नायलॉन और पॉलिएस्टर कपड़े से बनाया गया है और साथ ही साथ पुनर्नवीनीकरण डाउन-वैकल्पिक इन्सुलेशन भी किया गया है।