×

सर्दियों में कार चलाना होता है मुश्किल, सुरक्षित ड्राइव के लिए इन बातों का रखें खास ख्याल

 

ऑटो न्यूज़ डेस्क- सर्दियों और बरसात के मौसम में गर्मियों की तुलना में ड्राइव करना कठिन होता है। सर्दी में सबसे बड़ी समस्या विजिबिलिटी होती है। जब आप सड़क पर वाहन चलाते हैं तो आपको कोहरे का सामना करना पड़ता है, जिससे दृश्यता कम हो जाती है। केबिन और बाहर के तापमान में अंतर के कारण भी विंडशील्ड पर कोहरा जमा हो जाता है, जिससे दृश्यता भी कम हो जाती है। ऐसे में आपको सर्दियों में वाहन चलाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। तो आइए आज जानते हैं।दृश्यता कम करने के लिए कार की सभी खिड़कियां, शीशे, लाइटिंग यूनिट (हेडलाइट, टेल-लाइट, फॉग लैंप) पूरी तरह से साफ रखें। कोई फॉग लैंप नहीं है और कार में फिट होने के लिए जगह है, फिर इसे लगाएं। इसे साफ करने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। गर्म पानी कांच तोड़ सकता है, इसलिए इससे बचें।


कोहरे को विंडशील्ड पर न जमने दें। इसके लिए क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम को अच्छे से काम करना चाहिए। ऐसे मामलों में, विंडशील्ड से धुंध को हटाने के लिए समय-समय पर विंडशील्ड के पास पंखे को चालू करें। इससे विंडशील्ड के अंदर जमा हुआ कोहरा दूर हो जाएगा। हमारी सलाह है कि कार में तापमान बहुत अधिक न रखें, कोहरे की स्थिति से बचने के लिए इसे सामान्य रखें।विंडशील्ड के बाहर की सफाई के लिए वाइपर का इस्तेमाल करते रहें। इसके लिए उचित वाइपर ब्लेड की आवश्यकता होती है।

अगर इसे ठीक से साफ नहीं किया जा सकता है, तो इसे जरूर बदलें। यह सर्दी के मौसम में बहुत काम की चीज है।यदि यह बहुत कोहरा है, तो आप अपनी कार की हेडलाइट्स के साथ-साथ कार की गहराई को भी चालू कर सकते हैं। यह सड़क पर आपकी कार की उपस्थिति को अन्य वाहनों के लिए अधिक दृश्यमान बना देगा, और आपकी सुरक्षा को और बढ़ा देगा।