×

ईवी बूम में चीन को बैटरी रीसाइक्लिंग के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए: पर्यावरण समूह

 

पर्यावरण समूह ग्रीनपीस ने शुक्रवार को कहा कि चीन को इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी के पुनर्चक्रण और पुनरुत्थान की आवश्यकता है ताकि प्रदूषण की आपूर्ति और प्रदूषण पर अंकुश लगाया जा सके।

समूह ने एक शोध रिपोर्ट में कहा कि यद्यपि इलेक्ट्रिक वाहनों की तैनाती एक महत्वपूर्ण पर्यावरणीय पहल है, बैटरियों का निर्माण ऊर्जा और कार्बन-सघन है और लिथियम और कोबाल्ट जैसे महत्वपूर्ण कच्चे माल की आपूर्ति करता है।

ग्रीनपार्क पूर्वी एशिया के वरिष्ठ कार्यक्रम प्रबंधक, आडा कोंग ने कहा, “हम पुरानी ईवी बैटरियों की एक ज्वारीय लहर चीन को देखने वाले हैं।” “सरकार ने कैसे जवाब दिया कि शी जिनपिंग की 2060 कार्बन न्यूट्रल प्रतिबद्धता के लिए बहुत बड़ा प्रभाव पड़ेगा

ग्रीनपीस ने कहा कि 2085 और 2030 के बीच दुनिया भर में 12.85 मिलियन टन ईवी लिथियम-आयन बैटरी ऑफ़लाइन हो जाएगी, जबकि नई बैटरी के लिए 10 मिलियन टन से अधिक लिथियम, कोबाल्ट, निकल और मैंगनीज का खनन किया जाएगा।

यह अनुमान लगाया गया है कि चीन के 5G स्टेशनों के लिए पुनर्नवीनीकरण बैटरियों को बैकअप पावर सिस्टम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है या साझा ई-बाइक में पुन: उपयोग किया जा सकता है, और इससे 63 मिलियन टन कार्बन उत्सर्जन को नई बैटरी विनिर्माण से बचाया जा सकेगा, यह अनुमान है।

इसमें कहा गया है कि ऊर्जा भंडारण की कुल वैश्विक मांग 2030 तक पुरानी ईवी बैटरी से पूरी हो सकती है।

चीन, दुनिया की सबसे बड़ी ईवी उपयोगकर्ता और ईवी बैटरी निर्माता, ने उपयोग में अपेक्षित उछाल के साथ सामना करने के लिए अपनी स्वयं की बैटरी रीसाइक्लिंग योजनाएं शुरू की हैं, और ट्रेसिंग सिस्टम भी लागू कर रहा है जो एक बैटरी के पूरे जीवन काल को विनिर्माण से निपटान तक ट्रैक करेगा।