×

U.S New Law : अमेरिका में अब कारों की पीछे की सीट पर ही बेठेंगे बच्चें ?

 

अमेरिकी ऑटो सुरक्षा के चलते 1 या उससे कम उम्र के बच्चों को हाल में हुई संशोधित सिफारिशों के प्रस्ताव अनुसार अब उन्हें कार की पीछे की सीटों पर बिठाना होगा । राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन (NHTSA) की सिफारिश के प्रस्ताव पर हाल में विचार किया गया है। जिसमें कि सभी बच्चों को 26.5 पाउंड या उससे कम बच्चों को कार की पीछे की सीटों पर सफर तय करना होगा ।

एजेंसी ने यह कहा है कि छोटे बच्चों को क्रैश में बचाने के लिए हर संभव प्रयास करना एक सुरक्षित कदम है । NHTSA ने एक नए क्रैश टेस्ट डमी का भी अनावरण किया था, इसे Q3s नाम दिया गया है। इसमें एक 3 वर्षीय बच्चे का उदाहरण दिया गया है और साइड इफेक्ट क्रैश टेस्ट में बच्चे की सीटों के परीक्षण में उपयोग के रूप में इसे डिज़ाइन किया गया है। आपकों बतादें की यह प्रस्ताव एजेंसी ने पहली बार कांग्रेस के जनादेश के जवाब में 2013 में डमी का उपयोग करने का रखा था।

NHTSA ने यह भी कहा कि निर्माताओं को निर्दिष्ट तरीके से Q3 का उपयोग करने या उत्पादों के प्रदर्शन का आकलन करने की आवश्यकता पर चर्चा की जा रही है । एजेंसी ने बाल संयम निर्माताओं को कहा, “यह अंतिम नियम से केवल तभी प्रभावित होगा जब वह अपने उत्पादों के परीक्षण के लिए क्यू 3 का उपयोग करना चुनने वाले हैं।”

NHTSA ने अनुमान भी लगाया है कि 1 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए बाल संयम यात्री कार में घातक मृत्यु के जोखिम को 71% और हल्के ट्रकों में 58% तक कम कीया जा सकता है। यहीं लक्ष्य को मानकर अमेरिकी सरकार के द्वारा इस नए नियम पर विचार कीया जा रहा है ।