×

Toyota, Compact SUV के साथ बाजार में अपना हिस्सा जमाए हुए ?

 

टोयोटा , मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़्ज़ा के समान अपने नए डिजाइन के मॉडल अर्बन क्रूज़र के लॉन्च के साथ टोयोटा किर्लोस्कर मोटर बाजार में अपनी हिस्सेदारी फिर से प्राप्त करने की उम्मीद कर रही है। यह दूसरा ऐसा मॉडल है जो की समानता रखता है इससे पहले कंपनी मारुति सुजुकी बलेनो  से समानता रखने वाली Glanza की 30,000 यूनिट बेच चुकी है।

अधिकारियों का कहना है कि वाहन कंपनी को कम कीमत पर ग्राहकों के लाभ में मदद करेगा।  स्वास्थ्य और सुरक्षा चिंताओं ने आर्थिक मुद्दों को काफी पीछे छोड़ दिया है। जिसमें की कई लोग जिनके पास व्यक्तिगत परिवहन नहीं थे, वह अब सार्वजनिक परिवहन से बचने के लिए खुदकी कार खरीदना पसंद कर रहें हैं।हाल के समय में लगभग 60% ग्राहक पहली बार टोयोटा वाहन खरीद रहे हैं। जिससे टोयोटा को कई लोगों का स्वागत करने का मौका मिला है।

अर्बन क्रूजर अधिक ग्राहकों को आकर्षित कर परिवार को जोड़ेगी। कंपनी को इस पर पूरा विश्वास है कि एक बार जब ग्राहक टोयोटा कार के मालिक होने के अनुभव का आनंद लेंगे तो उसके बाद हमेशा प्रीमियम वाहन के साथ रहेंगे। हालाकीं अर्बन क्रूज़र एक अलग टोयोटा SUV ग्रिल को स्पोर्ट है। टोयोटा अधिकारियों ने कहा कि पार्टनर मारुति सुजुकी के बाद के उत्पादों से कारों को अलग करने के लिए अधिक बदलाव देखने को मिल रहें हैं।

विदेशों में कारों की रीबैडिंग का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, जबकि भारत में इसे मिश्रित प्रतिक्रिया मिली है।अर्बन क्रूजर को तीन वैरिएंट्स में पेश किया गया है, मिड, हाई और वैरिएंट जिसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन उपलब्ध हैं। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 8.4 लाख रुपये से शुरू है,सबसे महंगी कीमत 11.3 लाख रुपये रखी गई है।