×

टाटा की इलेक्ट्रिक कर्व जल्द ही डीजल-पेट्रोल वेरिएंट के साथ भारतीय बाजार में होगी पेश, जाने फीचर

 

कार न्यूज़ डेस्क,टाटा कर्व देश में कंपनी का अगला प्रमुख उत्पाद लॉन्च होगा। इस एसयूवी कूप को हाल ही में दिल्ली में भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में प्री-प्रोडक्शन अवतार में प्रदर्शित किया गया था। इसलिए बाजार में इनकी चर्चा तेज हो गई.

इसे कब लॉन्च किया जाएगा?
कंपनी ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि कर्व ईवी को वित्तीय वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही में लॉन्च किया जाना है। इस इलेक्ट्रिक मॉडल के लॉन्च के 3-4 महीने के भीतर ICE वेरिएंट (पेट्रोल और डीजल) बाजार में आने की उम्मीद है। यह जुलाई और सितंबर के बीच इलेक्ट्रिक एसयूवी के आगमन का संकेत देता है, जबकि कर्व पेट्रोल और डीजल संस्करण 2024 के त्योहारी सीजन के आसपास बाजार में आने की उम्मीद है।

पावरट्रेन वेरिएंट - पेट्रोल, डीजल, इलेक्ट्रिक
पावरट्रेन की बात करें तो टाटा कर्व में कंपनी का लेटेस्ट 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा, जिसे पिछले साल ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था। अधिकतम 125 एचपी की पावर और 225 एनएम का टॉर्क जेनरेट करने वाला यह इंजन मैनुअल ट्रांसमिशन (6 स्पीड) और ऑटोमैटिक डीसीटी (7 स्पीड) के साथ उपलब्ध होगा। उच्च दबाव प्रत्यक्ष इंजेक्शन तकनीक और एक उन्नत दहन प्रणाली की विशेषता के साथ, टाटा का नया पेट्रोल इंजन बेहतर दक्षता के लिए पूरी तरह से एल्यूमीनियम से बना है।

एसयूवी के डीजल संस्करण में नेक्सॉन इंजन मिलने की उम्मीद है, जिसमें 1.5 लीटर ऑयल बर्नर 115 एचपी की पावर और 260 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। इलेक्ट्रिक मॉडल में, Acti.ev प्लेटफॉर्म पर आधारित, एसयूवी फुल चार्ज पर 500 किमी से अधिक की रेंज देने में सक्षम है, हालांकि पावरट्रेन विनिर्देश विवरण अभी तक सामने नहीं आया है।

फीचर्स और इंटीरियर
लीक हुए पेटेंट से पता चलता है कि कर्व टाटा का पहला मॉडल होगा जिसमें स्टीयरिंग व्हील के पीछे हेड-अप डिस्प्ले (एचयूडी) होगा। इसके अलावा, इसमें ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) तकनीक भी शामिल होगी, जिसमें स्वायत्त आपातकालीन ब्रेकिंग, लेन सहायता, अनुकूली क्रूज़ नियंत्रण और एक ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग सिस्टम जैसी सुरक्षा सुविधाएँ शामिल हैं।