×

गया और मुजफ्फरपुर में डीजल वाहन का पंजीकरण नहीं ?

 

डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा कि राज्य सरकार ने दोनों शहरों ( गया और मुजफ्फरपुर ) में वायु प्रदूषण के स्तर को देखते हुए नए डीजल वाहनों के पंजीकरण पर प्रतिबंध लगा दिया है। दोनों शहरों में केवल इलेक्ट्रिक वाहनों के नए पंजीकरण की अनुमति मिलने वाली है । एशियन डेवलपमेंट रिसर्च इंस्टीट्यूट (ADRI) में सेंटर फॉर एनवायरनमेंट एनर्जी एंड क्लाइमेट चेंज (CEECC) के कार्यक्रम में कहा की राज्य सरकार IIT-Delhi के साथ मिलकर पटना में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए उचित नियम उठाएगी ।

डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा कि अगले तीन महीनों में 23 जिलों में 30 करोड़ रुपये की लागत से 24 नए वायु निगरानी स्टेशन का निर्माण किया जाएगा । हार्वर्ड विश्वविद्यालय के एक अध्ययन रिपोर्ट पर चर्चा करते हुए, उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण से कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि यह फेफड़ों को अत्यधिक प्रभावित करता है। मोदी ने बिहार के वायु प्रदूषण पर राज्य सरकार द्वारा उठाए गए उपायों पर भी प्रकाश डाला है।

जिसमें उन्होंने बताया कि गया में वायु प्रदूषण का उच्च स्तर बढ़ा है। उन्होंने सुझाव दिया कि शहर में वायु प्रदूषण के स्तर पर नियंत्रण हेतु नदी के प्रभाव पर व्यापक अध्ययन किया जाए। मोदी ने खुले में जल रहे waste का जिक्र कर सरकार के द्वारा ऐसी गतिविधियों पर सख्ती से रोक लगाई है। सरकार ने बिल्डरों को शहरों में निर्माण स्थलों को कवर करने का निर्देश दिया है।

बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (बीएसपीसीबी) के अध्यक्ष अशोक कुमार घोष ने मानव स्वास्थ्य और कल्याण पर वायु प्रदूषण के महत्वपूर्ण पॉइंट का उल्लेख किया है। प्रधान सचिव (पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन) दीपक कुमार सिंह ने गया और मुजफ्फरपुर की बिगड़ती वायु गुणवत्ता पर अपनी चिंताओं को साझा कर विभाग द्वारा एक राज्य स्तरीय समिति बनाई गई है।