×

एआई का उपयोग करेगा एनएचएआई, आईआईटी-दिल्ली के साथ समझौता

 

सरकार ने बीते गुरुवार को कहा है की भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ( NHAI ) ने आर्टफिशल इंटेलिजेंट के उपयोग के लिए आईआईटी दिल्ली  के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। एनएचएआई के चेयरमैन सुखबीर सिंह संधू, आईआईटी-दिल्ली के निदेशक वी राम गोपाल राव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में समझौते (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए है।

“एनएचएआई ने आज (गुरुवार को), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली के साथ एक समझौते के ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है और डेटा से चलने वाले राजमार्गों के डेटा प्रबंधन प्रणाली में आर्टफिशल इंटेलिजेंट (एआई) के उपयोग के लिए सयंत्र के केंद्र और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अपने एक बयान में इसकी चर्चा भी की है ।

इस साझेदारी के तहत, आईआईटी – दिल्ली एनएचएआई के साथ मिलकर कंपनी एआई पर आधारित एडवांस एनालिटिक्स को विकसित करने, डेटा स्टोरेज को बढ़ाने और रिट्रीवल कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए एनएचएआई के डेटा से चलने वाले निर्णय को लेने की क्षमताओं को और मजबूत करगी।

इतना ही नहीं कंपनी ने अपने एक बयान में यह भी कहा है कि सहयोग परियोजना प्रबंधन और डेटा प्रबंधन राजमार्ग में उपर्युक्त नेटवर्क यातायात मांग और घटना प्रबंधन, राजमार्ग सुरक्षा, राजमार्ग कार्य क्षेत्र प्रबंधन, और राजमार्ग प्रबंधन प्रणाली जैसे क्षेत्रों पर सबसे ज्यादा इसका उपयोग किया गया है ।

आईआईटी-दिल्ली एनएचएआई की इस डेटा प्रबंधन नीति में अपनी तरफ से कई सारी नई योजनाओं को लेकर आने वाला है । इसी के साथ कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि आईआईटी-दिल्ली अड्वान्स केंद्र (सीओई) को मोडिफ़ाई किया है साथ ही इसका सारा प्रबंधन भी पूरा किया जाएगा ।