×

MG Motor की भारत में 1000 करोड़ रुपये के निवेश की योजना

 

चीन विरोधी भावना से परेशान होंने के बाद से एमजी मोटर के द्वारा यह कहा गया है कि वह भारत में अपने नए निवेश को पूरा करने के लिए उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए अपने विभाग से संपर्क करेगा । इतना ही नहीं  चीनी कार निर्माता अतिरिक्त रूप से 1,000 करोड़ रुपये के निवेश की भी योजना को बना रही है। हालांकि, एफडीआई नियमों में हाल के बदलावों के बाद से कंपनी नए निवेश को पूरा करने के लिए DPIIT से मंजूरी लेने की आवश्यकता को पूरा भी करेगी।

देश के लिए जो भी अच्छा है उसे तय करने के लिए सरकार को पूरा अधिकार और जिम्मेदारी दि गई है। सरकार वहीं करेगी जो की देश के लिए अच्छा होगा। भारत सरकार काफी समय से इसपर काम भी करती आ रही है, ”एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष और एमडी राजीव चाबा ने बयान में इस बात को रखा है। जब उनसे यह पूछा गया की क्या चीन विरोधी भावना व्यापार पर प्रभाव डालेगी,

” उन्होंने यह कहा है कि उन्हें उम्मीदें दिख रहीं है की यह प्रभाव अल्पकालिक बन सकता है और साथ ही विश्व स्तर पर भी ऐसे बहुत से उदाहरणों को देखा जा रहा हैं। एमजी जिसे कि एक पुराने ब्रिटिश ब्रांड के रूप में जाना जाता है उसे SAIC द्वारा अधिग्रहित किया गया था। भारत में हाल के समय में 3,000 करोड़ रुपये का निवेश कीया जा चुका है और वर्तमान समय में ZS इलेक्ट्रिक के अलावा भारत में हेक्टर प्रीमियम एसयूवी की बिक्री भी जोरों से चल रहीं है।”

सरकारी नियमों में बदलाव कारण कंपनी को ऊर्जा दक्षता सेवा (ईईएसएल), केंद्र सरकार के इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद शाखा से इलेक्ट्रिक वाहन पर अधिक प्रभाव का सामना किया जाता है। जहां डीपीआईआईटी की मंजूरी की आवश्यकता दिख रहीं है। भारत की योजनाओं के बारे में यह कहा गया है कि एमजी मोटर का स्थानीयकरण धीरे-धीरे बढ़ने वाला है।