×

Mercedes August Sales: जून-अगस्त के बीच औसत 5 कारों की प्रतिदिन बिक्री हासिल

 

भारत की सबसे बड़ी लक्जरी कार विक्रेता मर्सिडीज बेंज ने कहा की इस साल जून से अगस्त के बीच 500 से अधिक वाहनों की ऑनलाइन बिक्री देखी गई है। औसतन रूप से हर दिन 5 से अधिक कारों की बिक्री हुई है। जिसमें आधे से अधिक वाहनों को सीधे ग्राहकों के घरों तक पहुंचाया गया है, जबकि शेष खरीदारों के द्वारा वाहन को ऑफलाइन ही खरीदा गया। कंपनी ने कहा कि कुल बिक्री का 15% हिस्सा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से मिलने लगा है।

मर्सिडीज बेंज इंडिया के उपाध्यक्ष सेल्स मार्केटिंग संतोष अय्यर ने कहा कि इसका यह मॉडल कंपनी को छोटे शहरों से ग्राहकों तक अपनी पहुंच को बनाने में काफी मदद भी कर रहा है। कंपनी की पहली ऑनलाइन बिक्री राजकोट में ग्राहक के लिए पूर्व स्वामित्व वाली कारों के रूप में रखीं गई थी। जिसमें की हालाँकि गाड़ी उतनी मात्रा में उपलब्ध नहीं थी। मगर यह जानकर भी हैरानी देखी गई है की यूज़्ड कारों की बिक्री मर्सिडीज के लिए कुल ऑनलाइन बिक्री का लगभग 25-30% हिस्सा रहीं है।

महामारी ने ऑनलाइन बिक्री मॉडल को तेज कर दिया है, ग्राहक डीलरों के बीच इन्वेंट्री की जांच और ऑनलाइन बुकिंग तेजी से पसंद की जा रही हैं। ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म ग्राहकों को आसानी के साथ – साथ पारदर्शिता उपलब्ध करवाता है। जहाँ पर ग्राहक हर डीलर के स्टॉक, मूल्य और उपलब्ध छूट देख सकते हैं और उन्हें मिलने वाले सौदों एवं ऑफर के लिए ऑनलाइन कार को बुक कर सकते हैं।

कोरोना वायरस के डर के कारण शोरूम में कर्मिकों और ग्राहकों को अपना ध्यान ऑनलाइन बिक्री प्लेटफ़ॉर्म पर केंद्रित किया गया है। मर्सिडीज बेंज इंडिया ने कोरोना महामारी को रोकने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान इस साल अप्रैल में अपने “Merc from home” ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर ध्यान किया जा रहा है। कंपनी ने कहा कि जून से बिक्री 25%-30% महीने-दर-महीने बढ़ती जा रही है और अगस्त में पिछले साल के स्तर पर लगभग 60% तक पहुंच गया है।