×

मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार जल्द भारतीय बाजार में होगी लांच,जाने कितनी होगी कीमत

 

कार  न्यूज़ डेस्क,देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अब इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में उतरने के लिए तैयार है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार नए वित्तीय वर्ष 2024-2025 में लॉन्च कर सकती है। कंपनी इस नए मॉडल को अपने प्रीमियम आउटलेट NEXA के जरिए बेचेगी।

नई eVX में 60 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलेगा जो फुल चार्ज पर 550 किलोमीटर की रेंज देगा। कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक कार का निर्माण अपने हसनपुर, गुजरात प्लांट में करेगी। इस कार के बारे में काफी समय से खबरें आ रही हैं। मारुति ईवीएक्स का सीधा मुकाबला एमजी जेडएस ईवी, महिंद्रा एक्सयूवी400 और हुंडई कोना से होगा।

नई eVX प्रीमियम सेगमेंट में आएगी
मारुति सुजुकी देश में अपनी किफायती और सस्ती कारों के लिए मशहूर है। लेकिन कंपनी इलेक्ट्रिक कार बाजार में प्रीमियम मॉडल लाएगी। मारुति सुजुकी पहले ही eVX का अनावरण कर चुकी है। लेकिन इस बार नए ईवी मॉडल को दोबारा डिजाइन किया जाएगा। मारुति सुजुकी ने एक बयान में कहा कि अगले 7-8 साल में हमारी 6 इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च होंगी.

मारुति सुजुकी eVX नए प्लेटफॉर्म पर आएगी
मारुति eVX को नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इसका साइज कॉम्पैक्ट होगा लेकिन स्पेस काफी अच्छा रखा जाएगा। यह एक इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी जिसकी लंबाई करीब 4.3 मीटर, चौड़ाई 1.8 मीटर, ऊंचाई 1.6 मीटर और व्हीलबेस करीब 2.7 मीटर हो सकता है।

इसका कितना मूल्य होगा?
मारुति eVX की कीमत को लेकर कंपनी की ओर से कोई जानकारी नहीं मिली है लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक इसे 20 से 22 लाख रुपये की कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है। सेफ्टी के लिए इस गाड़ी में एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयरबैग, 60-डिग्री कैमरा और ADAS जैसे फीचर्स मिल सकते हैं।

दो बैटरी पैक विकल्प

ताजा जानकारी के मुताबिक मारुति सुजुकी नई eVX को 48kWh और 60kWh बैटरी पैक के साथ पेश कर सकती है जो क्रमश: 400 किमी और 550 किमी की रेंज देगी। यानी ग्राहक अपनी जरूरत के हिसाब से मॉडल चुन सकते हैं।