×

भारतीय बाजार में जल्द आएगी इलेक्ट्रिक Tata Safari EV, Creta EV से होगा मुकाबला

 

कार न्यूज़ डेस्क,टाटा मोटर्स वर्तमान में भारत में नेक्सॉन, पंच, टियागो और टिगोर के इलेक्ट्रिक मॉडल बेचती है। कंपनी जल्द ही तीन नई इलेक्ट्रिक कारें- टाटा कर्व ईवी, हैरियर ईवी और इलेक्ट्रिक टाटा सफारी लॉन्च करने जा रही है। हैरियर ईवी को इस साल फेस्टिव सीजन में और इलेक्ट्रिक सफारी को 2025 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है।Tata Safari EV अभी अपने शुरुआती परीक्षण चरण में है और हाल ही में इसे परीक्षण के दौरान देखा गया है। इलेक्ट्रिक पंच और हैरियर ईवी के बाद यह कंपनी की तीसरी इलेक्ट्रिक कार होगी, जिसे Acti.ev प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। जानिए इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में क्या होगा खास.

इलेक्ट्रिक सफारी डिजाइन
टाटा सफारी ईवी का डिजाइन बाजार में उपलब्ध डीजल सफारी जैसा ही होगा। हालांकि, इसमें कुछ ईवी स्पेसिफिक कॉस्मेटिक बदलाव किए जाएंगे। इसमें ईवी बैज के साथ ग्रिल और अलॉय व्हील के डिजाइन को बदला जा सकता है।

टाटा सफारी ईवी की विशेषताएं और सुरक्षा
कार के इंटीरियर की बात करें तो इसमें रेगुलर सफारी स्टाइल ही होगा। इलेक्ट्रिक एसयूवी में टाटा लोगो के साथ 4-स्पोक स्टीयरिंग, 10.25-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, 12.3-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डुअल जोन एयर कंडीशनर, हवादार फ्रंट-रियर सीटें और पैनोरमिक सनरूफ की सुविधा हो सकती है। सुरक्षा के लिए इसमें ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर, 360 डिग्री कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, ADAS तकनीक और 7 एयरबैग दिए जा सकते हैं।

इलेक्ट्रिक टाटा सफारी रेंज और कीमत
रेंज की बात करें तो इलेक्ट्रिक सफारी करीब 500 किलोमीटर की रेंज देगी। इसकी कीमत करीब 32 लाख रुपये से शुरू हो सकती है. लॉन्च के बाद इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा EV, मारुति सुजुकी eVX और BYD Atto 3 जैसी इलेक्ट्रिक कारों से होगा।

आपको बता दें कि टाटा मोटर्स फिलहाल इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन और बिक्री में नंबर वन पर है। कंपनी अब तक सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च कर चुकी है और उसकी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री भी बढ़ रही है। फिलहाल भारतीय बाजार में ईवी मार्केट में टाटा मोटर्स महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति सुजुकी, हुंडई और किआ से आगे है। कंपनी का नवीनतम इलेक्ट्रिक वाहन पंच.ईवी है।