×

Fortuner, Innova Crysta और Hilux की डिलीवरी हुई शुरू, जाने किस वजह से हुई थी बंद

 

ऑटो न्यूज़ डेस्क,टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने ब्रांड के चुनिंदा डीजल इंजनों पर वैश्विक प्रतिबंध के बाद भारत में इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हिलक्स की डिलीवरी बंद कर दी है। हालाँकि, अब एक बार फिर से भारत में यूटिलिटी वाहनों को डिलीवरी के लिए उपलब्ध कराया जाना शुरू हो गया है।

टोयोटा की इन गाड़ियों की डिलीवरी शुरू हो जाएगी
टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि डीजल इंजन निर्धारित भारतीय नियमों को पूरा करते हैं और एक बार फिर हम भारत में इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हिलक्स की डिलीवरी की प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं। हमें अपने मूल्यवान ग्राहकों को हुई असुविधा के लिए खेद है। एक ग्राहक-केंद्रित संगठन के रूप में, हम उच्चतम गुणवत्ता और सबसे सुरक्षित उत्पाद प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इसलिए इसे बंद कर दिया गया

कंपनी ने कहा कि डीजल इंजन निर्धारित भारतीय नियमों के अनुरूप हैं। टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन ने पहले खुलासा किया था कि 29 जनवरी, 2024 को वाहन परीक्षण में अनियमितताएं पाई गईं, जिसके कारण डीजल से चलने वाले वाहनों की बिक्री निलंबित कर दी गई।

अनियमितताओं की जांच के लिए टोयोटा द्वारा एक समिति का गठन किया गया और डिलीवरी फिर से शुरू की गई।

मोटर
टोयोटा के डीजल इंजन में 2.4L, 2.8L और 3.3L V6 शामिल हैं। 2.4-लीटर चार-सिलेंडर 2GD डीजल इंजन टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को पावर देता है, जबकि 2.8-लीटर चार-सिलेंडर 1GD श्रृंखला डीजल फॉर्च्यूनर और हिलक्स मॉडल में देखा जाता है। 3.3-लीटर F33A V6 डीजल टोयोटा लैंड क्रूज़र 300 और लेक्सस LX 500d को पावर देता है।