×

पहली मेड-इन-इंडिया SUV हो सकती है इलेक्ट्रिक क्रेटा,जाने क्या कुछ मिलेगा खास 

 

ऑटो न्यूज़ डेस्क,हुंडई पहली मेड-इन-इंडिया इलेक्ट्रिक SUV लाने जा रही है, जिसे साल 2025 तक में लॉन्च किया जाएगा. कंपनी ने खुद इस बात की पुष्टि की है. ये नई इलेक्ट्रिक कार क्रेटा ईवी हो सकती है. भारतीय बाजार के लिए आने वाली हुंडई की इस इलेक्ट्रिक कार की मैनुफैक्चरिंग कंपनी की चेन्नई फैसिलिटी में की जाएगी. इसका प्रोडक्शन इस साल के आखिर में शुरू किया जा सकता है, वहीं इसे लॉन्च साल 2025 के शुरुआती महीनों में किया जा सकता है.Hyundai Creta EV को पहले ही भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है. उम्मीद है कि इसका डिजाइन मौजूदा क्रेटा के पेट्रोल/ डीजल की तरह होगा. हालांकि कार में हल्के फुल्के बदलाव किए जा सकते हैं जिनमें नए ग्रिल और एरो-ऑप्टिमाइज्ड अलॉय व्हील्स शामिल होंगे.

Hyundai Creta EV का डिजाइन
नई क्रेटा इलेक्ट्रिक कार में नए स्टाइल के ग्रिल, फ्रंट-रियर बंपर, नए अलॉय व्हील्स, मौजूदा मॉडल की तरह हेडलैम्प्स और टेललैम्प्स, आगे की तरफ चार्जिंग पोर्ट को देखा गया है. इसके अलावा कार के ज्यादातर हिस्सों को कवर किया गया था, जिसके कारण इसकी ज्यादा डिटेल्स सामने नहीं आई हैं.

Hyundai Creta EV के फीचर्स
लीक तस्वीरों के अनुसार इलेक्ट्रिक क्रेटा में 2-स्पोक स्टीयरिंग व्हील मिलेगा, जिसमें ड्राइव मोड सलेक्टर दिया जाएगा. इस इलेक्ट्रिक कार में डुअल जोन ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 360 डिग्री कैमरा, वेंटीलेटेड फ्रंट सीट्स और ADAS लेवल 2 सेफ्टी फीचर्स दिए जा सकते हैं.

Hyundai Creta EV की रेंज
रिपोर्ट्स के मुताबिक क्रेटा ईवी का पावरट्रेन एंट्री लेवल कोना इलेक्ट्रिक जैसा हो सकता है. उम्मीद है इसमें फ्रंट माउंट इलेक्ट्रिक मोटर और 45kWh का बैटरी पैक दिया जाएगा. माना जा रहा है कि एक बार फुल चार्ज करने के बाद इसका बैटरी पैक 450 से 500 किलोमीटर तक की रेंज देगा. इसके अलावा ये इलेक्ट्रिक SUV फास्ट चार्जिंग फीचर्स के साथ आएगी.

Hyundai Creta EV की कीमत
कीमत की बात करें तो क्रेटा ईवी के दाम से अभी पर्दा नहीं उठाया गया है, लेकिन उम्मीद है कि कंपनी इसे 22 से 26 लाख रुपये के बजट में लॉन्च कर सकती है. ये कीमत एक्स-शोरूम के हिसाब से होगी. लॉन्च होने के बाद इसका मुकाबला MG ZS EV, टोयोटा अर्बन स्पोर्ट, मारुति ईवीएक्स और महिंद्रा, होंडा, किआ की इलेक्ट्रिक कारों से होगा.