×

China New Policy : Hydrogen Vehicle की बिक्री को मिलेगा बढ़ावा, नई नीतियां लागू

 

वित्त मंत्रालय के द्वारा कहा गया है की दुनिया के सबसे बड़े ऑटोमोबाइल बाजार के केंद्र माने जाने वाले चीन ने उद्योग की आपूर्ति श्रृंखला और प्रौद्योगिकियों में सुधार के लिए हाइड्रोजन ईंधन सेल वाहनों का समर्थन करने के लिए नई नीतियों को लागू करने पर विचार किया जा रहा है। जैसा की हम जानते ही हैं चीन नई ऊर्जा वाहनों निर्माता के रूप में दुनिया का सबसे बड़ा बाजार माना जाता है। जिसमें की बैटरी और साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ-साथ प्लग-इन हाइब्रिड और हाइड्रोजन ईंधन सेल वाहनों को भी किया जा रहा हैं।

यदि हम बात करें तो निर्माताओं को समर्थन देने की नीतियों की बिक्री पर सब्सिडी की पेशकश की गई है । इतना ही नहीं इसी के साथ में ताजा रोलआउट के रूप में उद्योगों के लिए अधिक और परिपक्व आपूर्ति श्रृंखला के साथ में व्यवसाय मॉडल को बनाने के लिए स्थानीय सरकारों और कंपनियों की आवश्यकता को भी पूरा किया जाना है। हालाकीं स्थानीय सरकारों और कंपनियों को कार्य में समर्थन को साबित करने की जरूरत दिख रही है । संयुक्त परियोजनाएं हाइड्रोजन ईंधन की कीमत में कमी को लाने में सक्षम बनी हुई हैं।

हाइड्रोजन-चार्जिंग स्टेशनों की संख्या में वृद्धि, हाइड्रोजन ईंधन सेल वाहन बेड़ों की संख्या में वृद्धि और संबंधित प्रौद्योगिकियों में भी सुधार के भारी संकेतों को देखा गया है।  जिसके चलते मंत्रालय के द्वारा यह कहा गया है कि प्रमुख प्रदर्शन क्षेत्रों के आकलन के बाद से परियोजनाओं को पुरस्कृत किया जाने वाला है ।

चीन के नीति निर्धारक के रूप में सरकार नई नीति को प्रकाशित कर सकती हैं और साथ ही  4 मिलियन से अधिक इलेक्ट्रिक बैटरी  और प्लग-इन हाइब्रिड वाहनों की तुलना में चीन में 7,000 से अधिक हाइड्रोजन वाहन उपयोग में चल रहें हैं । टोयोटा मोटर और हुंडई मोटर सहित वैश्विक वाहन निर्माता चीन में हाइड्रोजन वाहनों के लिए पहले से ही लॉन्च की योजना की घोषणा की जा चुकी है ।