×

क्या Electric Vehicles की दिलचस्पी लोगों के बीच उम्मीद से अधिक तेजी से बढ़ रहीं ?

 

टेस्ला मॉडल 3 जिसकी कीमत बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज जितनी है। रेनॉल्ट ज़ो इलेक्ट्रिक सबकॉम्पैक्ट जिसका मासिक लीज़ भुगतान पेरिस में दो के लिए एक अच्छे डिनर के बराबर हो सकता है। महामारी के कारण यूरोप में कार की बिक्री कम हो गई, इसलिए श्रेणी तेजी से बढ़ने वाली है । इलेक्ट्रिक वाहन , यूरोप में खरीद मूल्य पेट्रोल या डीजल इंजन वाली कारों के लिए कीमतों के करीब आ रहे हैं। फिलहाल सरकारी सब्सिडी के साथ संभव है की देश के आधार पर अंतिम मूल्य से $ 10,000 से अधिक की कटौती की जा सकती है।

कार निर्माता इलेक्ट्रिक कारों पर सौदे को पूरा कर रहीं हैं। साथ ही साथ कार्बन डाइऑक्साइड अपने उत्सर्जन पर यूरोपीय संघ के नियमों को पूरा करने के लिए जर्मनी में इलेक्ट्रिक रेनॉल्ट को किराये पर भी देने पर सोच रही है। इलेक्ट्रिक वाहन संयुक्त राज्य में अभी तक लोकप्रिय नहीं हैं, बड़े पैमाने पर बैटरी से चलने वाली कारों की अमेरिका में नई कारों की बिक्री का लगभग 2% है, जबकि यूरोप में बाजार में हिस्सेदारी 5% है और शेयर यूरोप में लगभग 9% तक बढ़ गए है।

ऑटोमोबाइल उद्योग तेजी से अपने टिपिंग पॉइंट के करीब पहुंच रहा है, यहां तक ​​कि सब्सिडी के बिना यह काफी सस्ता होगा और शायद एक प्लग-इन वाहन का मालिक होने की तुलना में जीवाश्म ईंधन को भी उपयोग में लेता रहेगा।मूल्य में समानता को लाने वाले कार निर्माता को पहले सेगमेंट में हावी होने के लिए तैनात किया गया है। जिसके अन्तर्गरत कुछ ही समय पहले 2025 तक इसका टर्निंग पॉइंट देखा जा रहा है ,

लेकिन प्रौद्योगिकी उम्मीद से अधिक तेजी से आगे बढ़ रही है। ऑटो उद्योग में कार निर्माता, इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी या स्टार्टअप बैटरी में प्रति हिस्से में अधिक से अधिक बिजली निचोड़ी जा रहीं है । जिसे ऊर्जा घनत्व के रूप में जाना जाता है। यह उच्च ऊर्जा घनत्व के साथ एक बैटरी स्वाभाविक रूप से सस्ती है क्योंकि इसे समान रेंज देने के लिए कम कच्चे माल और कम वजन की आवश्यकता देखी गई है ।