×

Yamaha Expectation : भारत में यामाहा की बिक्री दर 2020 में 10 साल की कमी देखेगी ?

 

ताज़ा खबरों के अनुसार दोपहिया वाहन यामाहा मोटर ने कहा कि भारतीय बाजार में बिक्री 2020 में पिछले एक दशक के मुकाबले सबसे कम होने का अनुमान देख रहीं है क्योंकि कोरोना महामारी के कारण उपभोक्ता की खरीदारी में काफी गिरावट का सामना किया गया है। जापानी कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी यामाहा मोटर इंडिया , अपनी सेल्स में इस साल जनवरी-अगस्त में अपनी घरेलू बिक्री में 36 प्रतिशत से अधिक की गिरावट को देख रहीं है।

इसी के साथ में कंपनी के द्वारा यह कहा गया है कि महामारी परिवहन के क्षेत्र को बदलने की पूरी संभावना दें रहीं है क्योंकि लोग इसे काफी प्राथमिकता भी देने वाले हैं और साथ ही साथ अपनी सामाजिक दूरी और व्यक्तिगत स्वच्छता को भी पूरी तरह से निभाने की कोशिश कर रहें है।

यामाहा मोटर इंडिया सेल्स (YMIS) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रविंदर सिंह के द्वारा यह कहा गया है की , “यामाहा धीरे-धीरे अपनी मांग को बढ़ाने की पूरी कोशिश कर रहीं है, जिसमें हालांकि वर्ष 2020 के लिए कुल बिक्री की मात्रा के एक दशक में सबसे कम स्थति को देखा जाना है। इसी के साथ में यह भी कहा गया है की अगले कुछ ही महीनों में काफी कठिन परिस्थति का सामना त्योहारी सीजन के दौरान अगस्त के मध्य बाजार के रूप में इसकी धारणा के सुधार के  अनुमान को भी देखा जा रहा है ।

महामारी के बढ़ते प्रभावों ने व्यवसायों और कंपनियों हेतु भविष्य की अपनी रणनीतियों पर फिर से विचार करने का फैसला लिया है ।  जिस पर सिंह के द्वारा यह कहा गया है की , “उपभोक्ता यात्रा में बदलाव से नए व्यापार मॉडल को बढ़ावा देख सकते हैं और यामाहा के विकास को सुनिश्चित करने के लिए नई प्रक्रियाओं को स्थापित करने की आवश्यकता होने वाली है,” जिस पर सिंह के द्वारा यह कहा गया है की कंपनी ग्राहकों तक पहुंचने के लिए डीलरों द्वारा डिजिटल प्लेटफार्मों के उपयोग पर अपना काफी ध्यान भी केंद्रित करने वाली है।

कंपनी के अधिकारियों के द्वारा यह देखा गया है की परिवहन साधनों के उपयोग के संदर्भ में महामारी उपभोक्ता खरीद की आदतों और व्यवहार में भारी बदलाव का सामना करने वाली है। वहीं सिंह ने कहा, “ऑटो श्रेणी के लिए वर्ष का दूसरा भाग कई अभियानों के साथ एक महत्वपूर्ण व्यावसायिक अवधि को प्रदान करता है। जिसके चलते प्रमुख चुनौतियों और उद्देश्यों को संबोधित करते हुए कार्य किया गया है । “