×

क्या हीरो मोटोकॉर्प की कोरोना के इस समय में भी गति बनाए रखना संभावना है ?

 

देश की सबसे बड़ी मोटरबाइक बनाने वाली कंपनी हीरो मोटो का शेयर ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के मुताबिक बजाज ऑटो के 3% प्रीमियम के साथ एक साल की आगे की प्राइस-अर्निंग से 18.7 ज्यादा है। इसी के विपरीत, हीरो मोटर ने पिछले दशक में बजाज के मुकाबले अपने ऑटो मोबिल पर लगभग 3% की छूट पर कारोबार किया और पिछले पांच वर्षों में छूट को बढ़ा दिया था। जिसके चलते बढ़ते निर्यात की मात्रा को देखते हुए भारतीय बाजार में बिक्री धीमा होने के प्रभाव को आंशिक रूप से बंद कर दिया गया था ।

महामारी फैलने के बीच व्यक्तिगत परिवहन के लिए ‘जरूरत’ आधारित खरीद में उछाल हीरो मोटो के लिए एक वरदान साबित हो रहा है, जिसकी अर्थव्यवस्था और कार्यकारी क्षेत्रों में 62.4% और 71% बाजार हिस्सेदारी है। इसके अलावा, यह ग्रामीण बाजार से अपनी बिक्री की मात्रा के आधे से अधिक परिणाम को प्राप्त कर रहा है, जो की संभावित तौर पर खरीदारों के हाथों में बेहतर नकदी प्रवाह के कारण से बेहतर प्रदर्शन भी कर रहा है। यूपी, बिहार, राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में कंपनी की 48 % से लेकर 55% तक की बाजार हिस्सेदारी दिख रही है जो की कृषि अर्थव्यवस्था पर अधिक निर्भरता रखी हुई है।

विश्लेषकों का कहना है कि वित्त वर्ष 2021 में कंपनी की मात्रा में 10-12% की गिरावट आने की संभावनाए दिख रही  है। हालांकि यदि यह जुलाई में देखी गई गति को बनाए रखता है तो वर्ष-दर-वर्ष मात्रा 14% तक बढ़ जा रही है, तो कंपनी बाजार की उम्मीदों को हरा सकती है। बजाज ऑटो के मामले में, तीन-पहिया बिक्री ने पिछले वर्षों में मार्जिन का समर्थन किया था। जिसके चलते उधारदाताओं में गिरावट आई है क्योंकि ऋणदाता वर्तमान आर्थिक परिस्थति में नए वाहनों को वित्त देने के लिए इतने उत्साहित नहीं दिख रहे हैं। यह वित्त वर्ष 2021 में कंपनी के प्रदर्शन को काफी प्रभावित करेगा। इसके साथ ही साथ वित्त वर्ष 2021 के पहले चार महीनों में इसका तीन-पहिया वाहन बिक्री 90% तक घटकर 11,784 इकाई रहने की उम्मीद लगाई जा रही है।

ग्रामीण बाजार के लिए एक उच्च जोखिम यह बन रहा है की महामारी के बीच प्रवेश स्तर की मोटर बाइक के लिए मांग दिखाई नहीं दे रही है और साथ ही इसने हीरो मोटोकॉर्प को बजाज ऑटो के साथ दो साल के उच्च प्रीमियम मूल्यांकन में व्यापार करने में मदद की है। 23 मार्च के बाद से ही हीरो मोटो के स्टॉक में 65% की कमी आई है, जो की दोपहिया वाहन निर्माताओं में सबसे अधिक है। कंपनी को आने वाली तिमाहियों में ग्रामीण बाजार में मजबूत उपस्थिति को बनाए रखने की उम्मीद है ।