×

हीरो ने 15 करोड़ साइकिलों का किया उत्पादन

 

हीरो साइकिल जिसका संचालन 1956 में शुरू हुआ था कंपनी ने हाल ही में अभी दावा किया है की बीते बुधवार को उसके द्वारा 15 करोड़ साइकिल के लक्ष्य की पूरी तैयारी कर ली गई है । कंपनी की मानें तो उसके मुताबिक उसने अब तक अपने लुधियाना वाले प्लांट में लगभग 167. 35 यूनिट का उत्पादन कर लिया है ।अपनी इस उपलब्धि के साथ ही हीरो साइकिल यह दावा भी किया है की ,वित्त वर्ष 2021 तक कंपनी अपनी उत्पादन की क्षमताओं में 1 करोड़ को बढ़ाने का लक्ष्य रख रही है ।

हीरो साइकिल ने यह दावा किया है की पंजाब में इंटरनेशनल साइकल वेल्लोर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली है । इतना ही नहीं साइकिल निर्माता यह भी दावा किया है की उसके द्वारा वर्ष 1956 में लगभग 639 साइकिल की यूनिट का उत्पादन किया गया है, जो कीे वर्तमान स्थति की यदि हम बात करें तो कंपनी प्रति वर्ष 6 मिलियन यूनिट का उत्पादन कर रही है । आज के समय में हीरो साइकिल का मार्केट पर लगभग 43 % का दबाव बना हुआ है ।

 

हीरो मोटर्स कंपनी, एचएमसी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, पंकज एम मुंजाल ने अपनी बात रखते हुए कहा है की हमारे पूर्वजों ने आम भारतीय के परिवहन के लिए कम लागत में आने वाले साधन को उपलब्ध कराने का लक्ष्य बनाया था जिसे आज कंपनी इतने सालों के बाद भी अपनी मेहनत से पूरा करती आई है जहां पर हमने समय की बदलती जरूरतों के साथ तालमेल बनाए रखने के लिए अपनी रणनीति को लगातार मजबूत करते हुए इस विजन को आगे बढ़ाया है। ”

हीरो साइकिल की विश्व स्तरीय पहुंच का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन हाल ही में हीरो साइकिल की सवारी करते हुए पाए गए थे। हीरो साइकिल के पास अब 15 करोड़ साइकिल के उत्पादन का लक्ष्य आ गया है और अब हीरो केवल भारतीय नहीं बल्कि एक अंतरराष्ट्रीय ब्रांड के रूप में महसूस रहा है । खबरें आ रही है की हीरो साइकिल जल्द ही इलेक्ट्रिक साइकिल का भी निर्माण करने की योजना बना रहा है ।