×

सरकार E-Vehicle पर टैक्स को कम करने पर कार्य कर रही : Niti Aayog CEO

 

खबरें आ रहीं हैं की सरकार E-Vehicle के लिए करों में कमी पर विचार कर रहीं है , जिसके चलते नीतीयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि सरकार FAME और FAME 2 योजनाओं के साथ इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर अपना ध्यान बनाए हुए हैं, जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों के करों की दर में 5% तक की कमी देखी गई है, जबकि वहीं दूसरे वाहनों के लिए यह संख्या 28% और हाइब्रिड वाहनों के लिए संख्या 43% ही रहीं है ।

इतना ही नहीं आगे उन्होंने यह कहा है की , ” हम इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने वाले लोगों को 1 लाख रुपये तक की टैक्स की छूट को उपलब्ध करवा रहें हैं और साथ ही साथ में इन सबके परिणाम के अनुसार, इसके विद्युतीकरण पर अधिक ध्यान दिया जाना है और इतना ही नहीं यदि भारत को स्वच्छ और साझा गतिशीलता के नेता के रूप में हमें यदि उबरना हो तो यह बात ध्यान में रखने के लिए महत्वपूर्ण है की चीजें इसमें काफी सामान्य नज़र आ रहीं हैं और साथ ही साथ भारत में मुख्य रूप से इन वाहनों में दो और तीन पहिया वाहन पर हाल के समय में लगभग 80% लोग यात्रा करते हैं।

वहीं दूसरी तरफ बैटरी भी इसके मुख्य महत्वपूर्ण घटक के रूप में अपनी हिस्सेदारी देती है । जिसमें बैटरी निर्माण और भंडारण इसका एक प्रमुख घटक होता है और इतना ही नहीं भंडारण को अक्षय ऊर्जा के एकीकरण से जोड़ा जाने वाला है। यह पहल भारत तकनीकी व्यवधान और क्रांति की धुंध के बीच में बनी हुई दिख रहीं है। जिसमें व्यवधान और दहन वाहनों से इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक विशाल और बड़े पैमाने पर बदलाव किया जाना है और साझा और शून्य-उत्सर्जन की ओर लोगों द्वारा बढ़ा जा रहा हैं।

आपकों बतादें की नीतीयोग के मिशन निदेशक अनिल श्रीवास्तव के द्वारा यह कहा गया है कि यह अधिक ऊर्जा कुशल और कम लागत वाली बैटरी को बनाने के लिए पूरा तत्पर रखा गया है। जिसमें ई-वाहनों को अधिक कर देने की कोई आवश्यकता नहीं दिख रही है। हाल के समय में भारत दो और तीन-पहिया वाहनों के प्रमुख उपयोगकर्ता के रूप में जाना जाता है और ई-वाहन इसमें एक शानदार अवसर का पहलू बन सकते हैं , ”श्रीवास्तव ने अपने एक बयान में कहा है।