×

GST की दरों में कमी दुपहिया वाहन उद्योग के लिए नया जीवन दान बन सकती ?

 

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया के द्वारा दोपहिया वाहनों पर जीएसटी में कमी का समर्थन करते हुए कहा गया है कि यह कदम दुपहिया क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के लिए एक मुख्य भूमिका निभाने वाला है। जापानी दोपहिया प्रमुख के वरिष्ठ अधिकारी के द्वारा दिए गए एक साक्षात्कार में यह कहा गया है कि इसके क्षेत्र में वर्तमान में आर्थिक मंदी के कारण नई तरह की परेशानियों का सामना किया जा रहा है। जिससे इस क्षेत्र के विकास में काफी बाधा देखी जा रही है।

एचएमएसआई के डायरेक्टर सेल्स एंड मार्केटिंग यदविंदर सिंह गुलेरिया के द्वारा यह कहा गया है की, ” हम इस बात को लेकर आश्वस्त बने हुए हैं कि यदि हमारे द्वारा ऐसा कोई भी कदम जो की खरीदार के लिए समर्थन का कार्य करेगा वहीं हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है । उनके मुताबिक टू-व्हीलर सेगमेंट पर जीएसटी में कटौती सेक्टर को पुनर्जीवित करने में काफी सहायक होंने वाली है।

गुलेरिया के द्वारा यह कहा गया है की , ” COVID-19 की स्थिति के कारण व्यक्तिगत परिवहन के विकल्प को लेना अभी फिलहाल लोगों द्वारा अधिक पसंद किया जा रहा है जो की दोपहिया वाहन बिक्री में सुधार करने में काफी मदद को प्रदान करेगी। दुपहिया वाहन उद्योग जीएसटी में दो-पहिया वाहनों पर 28 प्रतिशत से 18 प्रतिशत तक की लंबी कटौती की मांग कर पूरा कर रहा है।

कंपनी तर्क यह दिया गया है कि देश में लाखों मध्यम आय वर्ग के परिवारों के परिवहन के लिए दोपहिया वाहन बुनियादी आवश्यकता को दिखा रहा है। पिछले महीने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह कहा था कि जीएसटी दर में संशोधन भी किया जाने वाला है और साथ ही साथ गुजरात स्थित सुविधाघर में नवनिर्मित असेंबली लाइन से उत्पादन को शुरू करने के लिए हालाकी ढांचा  तैयार है लेकिन जल्द ही इकाइयां चालू नहीं होंगी।