×

वाहन उद्योग : सेमीकंडक्टर की कमी से थोक बिक्री में 11 फीसदी की गिरावट दर्ज

 

अर्धचालकों की कमी ने मोटर वाहन उद्योग की उत्पादकता को प्रभावित किया है। नतीजतन, अगस्त में वाहनों की थोक बिक्री में साल-दर-साल 11 फीसदी की गिरावट आई। सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) के अनुसार, शुक्रवार को वाणिज्यिक वाहनों को छोड़कर सभी श्रेणियों के वाहनों की कुल थोक बिक्री अगस्त 2020 में 17,90,115 इकाइयों से बढ़कर 15,86,873 इकाई हो गई।सियाम के अनुसार, पिछले महीने मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) से डीलरों को भेजे जाने वाले दोपहिया वाहनों में गिरावट देखी गई।

हालांकि, यात्री वाहनों और तिपहिया वाहनों की आपूर्ति पिछले साल की तुलना में बढ़ी है। अगस्त 2021 में ओईएम से डीलरों को दोपहिया वाहनों की आपूर्ति 15 प्रतिशत गिरकर 13,31,436 इकाई रह गई।इस दौरान मोटरसाइकिलों की बिक्री 20 प्रतिशत घटकर 8,25,849 इकाई रही, जबकि स्कूटर की आपूर्ति एक प्रतिशत घटकर 4,51,967 इकाई रही। हालांकि, ओईएम और डीलरों को यात्री वाहनों की कुल आपूर्ति कारों, विशेष वाहनों और वैन सहित 7% बढ़करसियाम के महानिदेशक राजेश मान ने कहा कि आपूर्ति श्रृंखला में चुनौतियों ने स्थानीय ऑटो उद्योग पर दबाव डाला है।

अर्धचालकों की कमी विश्व स्तर पर मौजूद है और अब ऑटोमोबाइल उद्योग के उत्पादन पर इसका गंभीर प्रभाव पड़ रहा है।उन्होंने कहा कि उच्च कच्चे माल की कीमतों के साथ चिप्स की कमी भी एक चुनौती बन गई है क्योंकि यह उद्योग की कीमत संरचना को प्रभावित कर रहा है। ऑटोमोटिव उद्योग में नई प्रगति, तकनीकी विकास और बढ़ती इलेक्ट्रॉनिक सुविधाओं के साथ, हाल ही में विश्व स्तर पर अर्धचालकों के उपयोग में वृद्धि हुई है।