×

US स्थित औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े पूर्व स्थिति खिलाफ संघर्ष देख रहें

 

कोरोना के बाद से अमेरिकी औद्योगिक उत्पादन की दर अगस्त में 0.4% की मामूली वृद्धि से धीमी हो गई है, जो की पिछले महीनों में दर्ज को मजबूत उछाल की तुलना में काफी कमजोर थी साथ ही साथ कारखाने वापस से आना शुरू कर रहें थे। जहाँ पर जून में मामूली उठान के साथ में 3.5% और जून में 6.1% की वृद्धि को देखा गया है, जब औद्योगिक क्षेत्र में महामारी ने अपने कदम लाए थे तभी से क्षेत्र मंदी को देखे जा रहा है ।

फेडरल रिजर्व ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि अगस्त में मैन्युफैक्चरिंग में 1% की बढ़ोतरी देखी गई है, लेकिन खनन के रूप में तेल और गैस की खोज को भी शामिल किया गया है, जो की पहले की तुलना में 2.5% तक गिर गया था। राष्ट्र की उपयोगिताओं में उत्पादन 0.4% की दूरी पर स्थित था। जिसमें मार्च और अप्रैल में कोरोना के बाद से उत्पादन में लगातार चौथी मासिक वृद्धि को देखा जा रहा है,

वहीं दूसरी तरफ गर्मियों में लाभ के साथ में औद्योगिक उत्पादन 7.3% के स्तर से नीचे रहा है। वहीं फरवरी में इसकी आर्थिक गतिविधि शुरू होंने से पहले ही रुक गई थी। जहाँ पर ऑटो फैक्ट्रियों में उत्पादन में गिरावट के बाद से पिछले महीने विनिर्माण बंद हो गया था, हालांकि उद्योगों में व्यापक रूप से वृद्धि भी हुई थी जो की टिकाऊ संचालन को देख रही हैं। जिसमें खनन क्षेत्र में गिरावट तेल और गैस ड्रिलिंग में तेज लेकिन अस्थायी गिरावट को दर्शाता है।

इसमे आपकों बतादें की ट्रॉपिकल स्टॉर्म मार्को और तूफान लॉरा ने ऊर्जा कंपनियों को मैक्सिको की खाड़ी में और उसके आसपास संचालन को मजबूर कर मजबूत किया है। जिसमें अमेरिकी उद्योग अगस्त में 71.4% की क्षमता से संचालित  है, जो की अप्रैल में 10.3 प्रतिशत की मात्रा से अधिक कार्य कर थे, लेकिन इसकी अवधि के औसत की बात करें तो यह  8 प्रतिशत से कम है।