×

2017 से ब्रिटेन के कारखाने का उत्पादन सबसे तेज दर से बढ़ रहा ?

 

जुलाई में लगभग तीन वर्षों में ब्रिटिश विनिर्माण उत्पादन में सबसे तेज गति से वृद्धि हुई, क्योंकि कारखानों को फिर से खोल दिया गया है और कोरोना वायरस लॉकडाउन में ढील के बाद मांग उठने लगी है , जहां सोमवार को बारीकी से देखा गया और व्यापार सर्वेक्षण में अनुरूप परिणाम पाए गए है ।

IHS मार्कीट / CIPS मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स ( PMI ) जुलाई के 50.1 से जुलाई में 53.3 पर पहुंच गया, जो मोटे तौर पर 53.6 के पुराने अनुमान और मार्च 2019 के बाद के उच्चतम स्तर के अनुरूप है। वहीं दूसरी तरफ PMI का आउटपुट कंपोनेंट के सर्वे में IHS Markit का कहना है की वर्तमान में यह क्षेत्र के नवंबर 2017 के बाद से ही इसकी उच्चतम 59.3 पर पहुंच गया है।पांच महीनों में पहली बार ऑर्डर बढ़ रहें और साथ  हीआशावाद दो साल में सबसे ज्यादा बढ़ गया है ।

हालांकि, स्तर उत्पादन की मात्रा के बजाय कंपनी के उत्पादन के विकास की गति का प्रतिनिधित्व कर रहा है और इस क्षेत्र में हमें एक लंबा रास्ता तय करना बाकी है। आईएचएस मार्किट के निदेशक रॉब डॉब्सन ने कहा है की, “रिकवरी की ठोस शुरुआत के बावजूद, सड़क मानो अभी भी खाली बनी हुई है। हाल के महीनों में खोई हुई जमीन को पूरी तरह से फिर से भरने के लिए विकास की एक विस्तारित तौर पर योजना की आवश्यकता है।”

आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि मार्च और अप्रैल में ब्रिटिश उत्पादन उत्पादन 28% तक गिर गया था वहीं मई में 8% बढ़ने से पहले पिछले सप्ताह जारी किए गए उद्योग के आंकड़ों के अनुसार, 2020 की पहली छमाही में कार उत्पादन 1954 के बाद से सबसे कम और 2019 की समान अवधि में 40% नीचे था। यूरोपीय संघ के साथ ब्रिटेन के भविष्य के व्यापारिक संबंध कई व्यवसायों के लिए भी एक चिंता का विषय है