×

इस जापानी कंपनी ने हरियाणा में 550 करोड़ रुपये में खरीदी 180 एकड़ जमीन

 

जापान की प्रमुख तौर पर रिचार्जेबल लिथियम आयन पॉलिमर (LIP) बैटरी को बनाने वाली कंपनी Amperex Technology Limited (ATL) इस वित्त वर्ष के सबसे बड़े भूमि सौदों में से एक का हिस्सा बन गई है। इस जापानी कंपनी के द्वारा गुरुग्राम, हरियाणा के पास में ही 550 करोड़ रुपये में 180 एकड़ भूमि को खरीद लिया है। यह जापानी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी टीडीके कॉरपोरेशन के द्वारा खरीदी गई है ।

एटीएल ने उच्च बोली लगाकर हरियाणा राज्य औद्योगिक और बुनियादी ढांचा विकास निगम ( एचएसआईआईडीसी ) से भूमि को खरीद लिया गया है। आईएमटी सोहना में लगभग 180 एकड़ की औद्योगिक भूमि के एक भूखंड के लिए ऑनलाइन ऑक्शन रखा गया था । एटीएल एकमात्र ऐसी कंपनी थी जिसने की नीलामी में भाग लिया था । हरियाणा राज्य औद्योगिक और बुनियादी ढांचा विकास निगम ( एचएसआईआईडीसी )के एक अधिकारी ने यह भी कहा कि उन्हें पिछले सप्ताह ही जमीन को आवंटित किया गया था और पूरा भुगतान करने के लिए ग्राहकों के पास 90 दिन का समय था।

दुनिया भर में LIP बैटरियों की आपूर्ति करने वाले ATL की चीन में दो सेल निर्माण उद्योग मुख्य हैं, लेकिन भारत-चीन सीमा में होने वाले तनाव के कारण। ATL इंडिया टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड के नाम से एक भारतीय विनिर्माण इकाई में निवेश करने का निर्णय लिया गया है। अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे नई दिल्ली से लगभग 46.6 किमी दूर स्थित है। इस जगह की खरीद के लिए प्रति एकड़ 3.05 करोड़ रुपये का आरक्षित मूल्य निर्धारित किया गया  है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार संघर्ष अमेरिकी नेतृत्व की परवाह किए बिना कई वर्षों तक  रहता है । जिससे भारत, वियतनाम और मुख्य भूमि यूरोप सहित बाजारों में अचल संपत्ति के निवेश के अवसर मजबूत होते दिख रहे है । भारत में एटीएल का सबसे बड़ा विनिर्माण केंद्र और जापानी कंपनी द्वारा एक रणनीतिक निवेश केंद्र अवश्य होगा। कंपनी की योजना स्मार्ट फोन, टू और थ्री व्हीलर ई-वाहनों सहित बैटरियों की आपूर्ति के लिए अगले कुछ वर्षों में 7000 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है।