×

टाटा , लेम्बोर्गिनी और मारुति भारत में सबसे अधिक खोजे जाने वाली कार निर्माता

 

भारत में, जनवरी से जून 2020 तक सबसे अधिक रूप से खोज किए गए ऑटोमोबाइल ब्रांड लेम्बोर्गिनी , मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स , हुंडई, होंडा, बीएमडब्ल्यू, रोल्स रॉयस, जगुआर, मर्सिडीज और किआ थे, जो की एक नवीनतम रूप से  SEMrush के अध्ययन द्वारा खुलासा किया गया हैं। अध्ययन में पाया गया कि सबसे ज्यादा खोजे जाने वाले मॉडल किआ सेल्टोस, टाटा अल्ट्रोज, हुंडई वेन्यू, टाटा नेक्सॉन, टाटा हैरियर, टाटा टियागो, जीप कंपास, महिंद्रा एक्सयूवी 300, महिंद्रा स्कॉर्पियो और महिंद्रा एक्ससी 500 थे।

सर्वेक्षण के अनुसार, जब उपभोक्ता किसी ब्रांड द्वारा खोज करते हैं, तो वे केवल अपनी एक जिज्ञासा को पूरा करने की संभावना रखते हैं, लेकिन बात करें यदि हम किसी एक मॉडल की तो जब उनके द्वारा खोज हो रही होती हैं, तो वह नए वाहन के रूप में आने वाले होते है उनकी बाजार में होने की संभावना रखे हुए होते हैं।सबसे ज्यादा खोजे जाने वाले ब्रांडों में, पांच आकांक्षात्मक लक्जरी ब्रांड हैं जो अपेक्षाकृत कम भारतीय खर्च कर सकते हैं  लेकिन शायद आपको जानकर हैरानी ना हो की भारत में सबसे ज्यादा खोजा जाने वाला ऑटोमोबाइल ब्रांड लेम्बोर्गिनी है।

इसे औसतन रूप से 5.91 लाख बार खोजा गया जबकि लैंबोर्गिनी की संख्या भारत में कुछ सौ में होगी। इसी तरह, बीएमडब्ल्यू, रोल्स रॉयस, जगुआर और मर्सिडीज जैसे लक्जरी ब्रांडों की खोज अब तक बिक चुके ऐसे वाहनों की संख्या से अधिक है। दूसरी ओर, मॉडल द्वारा खोजों की संख्या बेची गई ऑटोमोबाइल की संख्या के साथ अधिक बारीकी से गठबंधन की जाती है।जहां हम बात करें तो किआ सेल्टोस की खोजों की संख्या 7.23 लाख है, जबकि इस एसयूवी की 81k इकाइयाँ भारत में अब तक बेची जा चुकी हैं।

SEMrush के अध्ययन से यह भी पता चलता है कि ऑडी, जो भारत में वर्षों से सबसे लोकप्रिय लक्जरी कार ब्रांड था, अब ऐसा नहीं है। स्टडी में पाया गया है कि लग्जरी कार ब्रांड्स के बीच की लड़ाई में ऑडी बीएमडब्ल्यू, जगुआर और मर्सिडीज के प्रतिद्वंद्वियों से हार गई है।आपको बतादें की किसी भी अन्य प्रकार के वाहन से अधिक, एसयूवी ने भारतीयों के फैंस को सबसे ज्यादा लुभाया है। सबसे ज्यादा खोजे गए मॉडलों में से सात एसयूवी  ही हैं।