×

गुरुग्राम में वोल्वो की सेवाओं में कमी से हुआ निलंबन

 

कम सवारियों और पहले से ही कम हो रहे वित्त के कारण बढ़ते घाटे के साथ हरियाणा रोडवेज ने गुरुग्राम से सभी वोल्वो सेवाओं को निलंबित कर दिया है। अधिकारियों ने गुरुग्राम और अंबाला, आगरा, चंडीगढ़ और पंचकूला के बीच वोल्वो बसों को निलंबित करने के लिए सवारियों की कमी को जिम्मेदार ठहराया है और यहां तक ​​कि परिचालन लागतों को भी लागू किया जाना है। गुरुग्राम डिपो से इन चार मार्गों पर चलने वाली 18 वोल्वो बसों को दैनिक आधार पर 2,000 की सामूहिक रूप से सवारियां देखी गई है। हालांकि, मार्च में लॉकडाउन लागू होने के बाद भी राइडरशिप काफी कम हो गई है ।

अधिकारियों ने कहा है की, बसों के संचालन को वित्तीय रूप से अविभाज्य कर दिया है। सभी बसें सिटी डिपो में तैनात हो गई हैं और यात्रा के लिए सभी ऑनलाइन बुकिंग भी रद्द कर दी गई हैं। इस समय वोल्वो बसों के लिए बहुत कम सवारियाँ दिख रही हैं। हमें उम्मीद थी कि आने वाले समय में चीजों में काफी सुधार होने की उम्मीदें है, क्योंकि प्रतिबंधों में ढील दी गई है। केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ ने हमारी रोडवेज बसों के लिए अपनी सीमाएं बंद कर दी हैं। अन्य पड़ोसी राज्यों के साथ भी यही स्थिति बनी हुई है।

राज्य के भीतर स्थिति सवारियों के मामले में बहुत ही दयनीय  दिख रही है। जब से मार्च में लॉकडाउन लागू किया गया था, फरवरी में कुल सवारियां 292.4 लाख से घटकर जून में 3 लाख से कम हो गईं, जिसके परिणामस्वरूप इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में लगभग 200 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। अप्रैल 2019 से अब तक कुल घाटा 850 करोड़ रुपये। गुरुग्राम डिपो ने इस साल अप्रैल से जून तक 10 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया गया था।

अधिकारियों ने कहा कि विशेष रूप से वोल्वो बसों के लिए स्थिति अधिक गंभीर दिख रहीं है। रोडवेज ने वॉल्वो बसों की सवारियों के अनलॉक 2.0 में बढ़त की उम्मीद दिलाई थी। गतिशीलता प्रतिबंधों में ढील देने के बावजूद भी सवारी दर अभी भी 20 %  से नीचे ही बनी हुई है ।