×

बेंगलुरु में 90 ई-बसें उपलब्ध कराने के लिए पीएसयू की पूरी तैयारी ?

 

एनटीपीसी लिमिटेड की सहायक कंपनी एनटीपीसी विद्युत निगम लिमिटेड ने शहर में 90 इलेक्ट्रिक बसें प्रदान करने के लिए इच्छा जताई है। चीनी कंपनियों के ई-बस के मॉडल की बिक्री में एनटीपीसी केंद्रीय बिजली मंत्रालय के तहत पीएसयू कंपनी का इसमें प्रवेश लेना सभी के लिए हैरानी की बात बन रही है। BMTC के दो फर्मों- NTPC और हैदराबाद स्थित Evey Trans Private Limited -have ने इस प्रक्रिया में भाग लिया है।

बीएमटीसी के एक अधिकारी ने कहा है की, “एनटीपीसी ने अपने मूल उपकरण के निर्माता साझेदार जेबीएम के साथ एक जेवी का भी गठन किया गया है। जेबीएम बस निर्माता संयुक्त रूप से एनटीपीसी के बुनियादी ढांचे और बिजली की आपूर्ति का ध्यान रखेगा।” हैदराबाद स्थित एवी ट्रांस प्राइवेट लिमिटेड, ओप्रा ग्रीन्टेक लिमिटेड द्वारा स्थापित है, जिसमें चीन की बीवाईडी ऑटो इंडस्ट्री कंपनी के साथ जेवी ( जॉइन्ट ) या संयुक्त रूप से इसका आँकलन किया जाने वाला है।

एनटीपीसी राज्य परिवहन उपक्रमों के द्वारा ई-मोबिलिटी क्षेत्र में बैटरी से चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में बढ़त दिख रही है। एनटीपीसी-जेबीएम-सोलारिस जेवी को चीनी कंपनियों से कड़ी टक्कर होने की भी उम्मीद है।” एक अन्य सार्वजनिक उपक्रम प्रमुख रूप से भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड भी ई-बस विनिर्माण क्षेत्र में लगे हुए है ।

MTC के अधिकारियों ने कहा कि उनकी योजना 30 से 35 यात्री की क्षमता वाली 90 नॉन-एसी मिड इलेक्ट्रिक मेट्रो फीडर बसों को शामिल करने की बनाई जा रही है। मैसूरु रोड, बाइप्पनहल्ली, बानखानकारी और इंदिरानगर जैसे मेट्रो स्टेशनों से और दूर तक तैनात किया जाने वाला है।