×

महामारी ने टोयोटा के वाहन बिक्री लाभ पर लगाई रोक

 

पिछले वर्ष जापानी वाहन निर्माता के लगभग आधे हिस्से में कोरोनावायरस महामारी से वाहन की बिक्री में टोयोटा का लाभ पिछले तिमाही में 74% तक गिर गया था। टोयोटा मोटर कॉर्प ने गुरुवार को अप्रैल-जून में 158.8 बिलियन येन (1.5 बिलियन डॉलर) का मुनाफा दर्ज किया जो की पिछले साल की समान अवधि में 619 बिलियन येन पहुँच गया था।पिछले साल जून में तिमाही के दौरान टोयोटा ने लगभग 1.2 मिलियन वाहनों की बिक्री की जो पिछले साल 2.3 मिलियन वाहनों से कम थी।

कंपनी ने कहा कि तिमाही बिक्री 40% से 4.6 ट्रिलियन येन (43.6 बिलियन डॉलर) हो गई है, जो लगभग पूरी तरह से महामारी से नुकसान के कारण हुई है, जिसके परिणामस्वरूप लॉकडाउन के कारण उत्पादन में रुकावट और बिक्री में व्यवधान आया है । अमेरिका, जापान और यूरोप सहित लगभग सभी वैश्विक बाजारों में टोयोटा की बिक्री में नकारात्मक परिणाम आए थे । हालकी बिक्री चीन में ठीक होने लगी थी जहां पिछले साल यह प्रकोप शुरू हुआ था।

दुनिया के सभी वाहन निर्माता इस प्रकोप से बुरी तरह आहत हुए हैं, टोयोटा कोरोला सब कोम्पैक्ट, प्रियस हाइब्रिड और लेक्सस लक्जरी मॉडल के निर्माता ने अपनी बात को उजागर करते हुए कहा है की आने वाली तिमाही में हम बेहतर उम्मीदए लगाए हुए है । जापानी प्रतिद्वंद्वी, होंडा मोटर कंपनी और निसान मोटर कंपनी साथ ही डेट्रायट स्थित जनरल मोटर्स कंपनी नवीनतम तिमाही में उत्पादन और बिक्री को लेकर काफी चिंतित है ।

टोयोटा वित्त वर्ष के लिए मार्च 2021 से 730 बिलियन येन (6.9 बिलियन डॉलर) के मुनाफे का अनुमान लगा रही है, जो पिछले वित्त वर्ष से 64% कम है।अधिकारियों ने कहा कि बिक्री में गिरावट कम होने की उम्मीद है साथ ही साथ बिक्री के धीरे-धीरे इस साल के अंत में सामान्य स्तर पर लौटने की उम्मीद है।टोयोटा ने कहा कि यह रिकवरी उम्मीद से बेहतर चल रही थी।