×

Murugappa Group ने जीता Swiss Challenge, मिलेगी CG Power

 

चेन्नई स्थित मुरुगप्पा ग्रुप फर्म ट्यूब इनवेस्टमेंट्स ऑफ इंडिया लिमिटेड (TIIL) ने इस महीने की शुरुआत में CG Power और Industrial Solutions Ltd में 56.6 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 700 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना की पेशकश कि थी। पिछले वर्ष फर्म में धोखाधड़ी का पता चलने के बाद से सीजी पावर के ऋणदाता जो की ऋण को चुकाने में चूक कर रहे थे। उसके द्वारा यह पता किया गया था की तथाकथित स्विस चुनौती क्या कोई अन्य योग्य निवेशक मुरुगप्पा के प्रस्ताव को बेहतर बनाने के लिए तैयार है ?

26 अगस्त को बोली लगाने के खिलाफ कोई काउंटर ऑफ़र प्राप्त नहीं हुआ था। जिस पर यह कहा गया था की ऋणदाता मुरुगप्पा की पेशकश का मूल्यांकन फिलहाल अभी नहीं कर रहे हैं और बाद में इसे मंजूरी देने की संभावना जता रहे है।सीजी पावर औद्योगिक मोटर्स और बिजली के घटकों में एक स्थापित खिलाड़ी के रूप में कार्य कर रही है, वहीं दूसरी तरफ ट्यूब के इनवेस्टमेंट्स में 36,900 करोड़ रुपये के मुरुगप्पा ग्रुप की इंजीनियरिंग शाखा भी है।

एक साल पहले, सीजी पावर बोर्ड, जिसे आज क्रॉम्पटन ग्रीव्स के नाम से जाना जाता था।  उसके संस्थापक गौतम थापर को कंपनी के अध्यक्ष के रूप में एक मल्टी करोड़ वित्तीय धोखाधड़ी के बारे में फिलहाल अभी कोई जानकारी नहीं दी है।वहीं पिछले साल की यदि हम बात करें तो अगस्त में बोर्ड-स्थापित जांच में प्रमुख शासन और वित्तीय चूक को देखा गया है। जिसमें कुछ संपत्तियों को संपार्श्विक के रूप में प्रदान किया गया था। थापर ने किसी भी गलत काम से इनकार कर दिया है ।

कपनी के 62.6 करोड़ शेयरों में से केवल 8,574 शेयरों के साथ कार्य किया गया था। निवेश प्रस्ताव के भाग के रूप में, ट्यूब इनवेस्टमेंट्स ऑफ इंडिया लिमिटेड, सीजी पावर द्वारा विनियामक फाइलिंग के अनुसार, 8.56 रुपये की कीमत पर 2 रुपये के अंकित मूल्य पर  कंपनी के 64.2 करोड़ इक्विटी शेयरों के लिए 550 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी और यह इक्विटी शेयरों में परिवर्तनीय रूप से 17.5 करोड़ वारंट की सदस्यता लेकर 150 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।