×

मित्सुबिशी मोटर्स का कहना कंपनी अध्यक्ष ने स्वास्थ्य के चलते दिया इस्तीफा

 

मित्सुबिशी मोटर्स कॉर्प ने शुक्रवार को कहा है कि स्वास्थ्य कारणों के कारण ओसामु मासुको ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है और अस्थायी आधार पर सीईओ ताकाओ काटो को भूमिका को सौंपा गया है। यदि हम बात करें मित्सुबिशी समूह की तो मसुको 2004 में ऑटोमेकर में शामिल हुए थे और 2007 में राष्ट्रपति बने थे। उन्होंने 2016 में मित्सुबिशी और निसान मोटर कंपनी के बीच साझेदारी के निर्माण की देखरेख की है।

71 वर्षीय मित्सुबिशी विशेष सलाहकार के रूप में भी कंपनी में काम करते आए हैं। मासूको को  2016 के एक घोटाले के दौरान मित्सुबिशी के वाहन निर्माता के वाहनों के माइलेज में गड़बधि का पता चला था। जिसके बाद हुई जांच ने शासन और कंपनी के पुराने मुद्दों को पुनः सतह पर लाने मे योगदान दिया है । यह घोटाला दो दशकों में मित्सुबिशी का तीसरा था और इसने मुनाफा कमाते हुए वाहन निर्माता के ब्रांड को विचलित कर दिया है।

घोटाले में निसान ने अपने छोटे प्रतिद्वंद्वी को 34 बिलियन की हिस्सेदारी के बदले कंपनी द्वारा $ 2.2 बिलियन के निवेश की जीवन रेखा को प्रदान किया था । इस सौदे पर मासूको और  निसान के सीईओ कार्लोस घोसन के बीच सहमति हुई और मित्सुबिशी को निसान-रेनॉल्ट ऑटोमेकिंग के गठबंधन को पूर्ण किया गया था ।

मासूको ने बाद में जापान में 2018 के बाद अपने संबंधों को रोक दिया था। घोसन ने आने वाले आरोपों पर से  इनकार किया है।गठबंधन के तीनों सदस्य वर्तमान में घोसन के नेतृत्व में आक्रामक विस्तार की नीतियों के कारण वित्तीय समस्याओं में घिर गए हैं ।  जिसके कारण वाहन की बिक्री में काफी गिरावट आई है।