×

क्या उबर कैलिफोर्निया में अपनी सवारी सेवाओं को बंद करने पर मजबूर ?

 

खबरें आा रही है की उबेर टेक्नोलॉजीज इंक को कैलिफ़ोर्निया में अपने राइड-हाइलिंग सेवाओं को बंद करने के लिए मजबूर किया जा सकता है ।  यदि अदालत के फैसला की माने तो कंपनी को केलिफोर्निया में अपनें संयत्र को बंद करना पड़ सकता है , ऊबर जो की अपने ड्राइवरों को स्वतंत्र कार्यकर्ता के रूप में वर्गीकृत कर रहा है और वहीं दूसरी तरफ इसका ठीक उलटा  हो रहा है ।

कैलिफोर्निया के एक न्यायाधीश ने सोमवार को उबेर और इसके प्रतिद्वंद्वी Lyft इंक को अपने ड्राइवरों को स्वतंत्र कार्यकर्ता के रूप में वर्गीकृत करने से रोकने के लिए राज्य द्वारा किए गए अनुरोध को रोकने की मंजूरी दे दी है।राइड-हेलिंग कंपनियों और ऐप-आधारित खाद्य वितरण सेवाओं में कई सौ से भी अधिक “गिग” कार्यकर्ता को विधानसभा बिल 5 (“एबी 5”) के रूप में पारित हुए अपने कानून से प्रभावित किया हैं। इस बिल को 1 जनवरी को प्रभावी किया है।

कंपनी के शटडाउन होने से उबेर और उन लोगों को नुकसान होगा जो आय उत्पन्न करने के लिए इसकी सवारी के संचालन पर भरोसा करते हैं, कंपनी ने मंगलवार को अदालत में यह बयान दिया है । यदि कोर्ट हमारी बात नहीं मानता है और हमारे कार्यकर्ता को एक स्वतंत्र कार्यकर्ता के रूप में काम की अनुमति नहीं देता है ,

तो ऊबर को ना चाहते हुए भी अपने कार्यकर्ता को फूल टाइम कार्यकर्ता के रूप में दाखिल करना होगा । लेकिन अब देखना यह है की ऐसा करने से हम रोजगार में जल्दी बदलाव ला पाएंगे या नहीं ।”मुख्य कार्यकारी अधिकारी दारा खोस्रोशाही ने बुधवार को अपने अदालत को दिए बयान में कहा है ।