×

IOC NEW SALES EXPECTS : पूर्व-कोविद स्तर पर पेट्रोल और डीजल की जल्द वापसी दिख रही

 

देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्प को यह उम्मीदें दिख रहीं है कि पेट्रोल और डीजल की मांग में पूर्व कोरोना स्तर की तुलना में तेजी से बिक्री लौट आएगी, लेकिन यह कुछ क्षेत्रों में स्थायी मांग में कमी को भी बता रहीं है। कंपनी की वार्षिक बैठक के बाद , अध्यक्ष श्रीकांत माधव वैद्य ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की बिक्री में “सितंबर की पहली छमाही में सुधार देखा गया है और अगर ऐसा जारी रहता है तो मांग एक तिमाही के भीतर पूर्व-कोरोना के ​​स्तरों पर लौटेंगी।

हालांकि, जेट ईंधन मांग में उड़ानों के ठहराव ने इसे रोक दिया है और साथ ही साथ लॉकडाउन को हटाए जाने के बाद सीमित संचालन और भविष्यवाणी की जाने वाली है। सितंबर में आईओसी की डीजल की बिक्री महीने-दर-महीने 22 प्रतिशत बढ़ने वाली है लेकिन साल-दर-साल 9 प्रतिशत की कमी भी इसमें रहने वाली है। पेट्रोल की बिक्री महीने-दर-महीने 9 प्रतिशत और पंजीकृत वृद्धि 1 प्रतिशत अभी फिलहाल के लिए बरकरार रहीं है ।

स्थानीय लॉकडाउन वाले कई राज्यों के साथ में यह पहले से ही अनुमान लगाया गया था कि पेट्रोल और डीजल की बिक्री 2021 की पहली छमाही में पूर्व-कोरोना के ​​स्तर तक पहुंचने वाली होंगी। ईंधन की बिक्री अप्रैल में रिकॉर्ड 45.8 प्रतिशत तक गिर गई थी ,जब देशव्यापी लॉकडाउन लगाया गया था। कोरोनावायरस संक्रमण की जाँच , लॉकडाउन प्रतिबंधों आदि जो की मई में जिनकी शुरुआत हुई थी उसमें काफी ढील दी गई है।

अब फिलहाल कई सारें राज्य रिकॉर्ड दैनिक संक्रमण दर पर रोक को लगाने के लिए लॉकडाउन को लागू करने का कदम उठा रहे हैं। वैद्य ने कहा कि आईओसी अपनी रिफाइनरी विस्तार योजनाओं को कॉन्फ़िगर करने के लिए आपूर्ति-मांग को पूरा करने में लगी हुई है। नवीनतम बीपी के दृष्टिकोण के अनुसार, भारत पेट्रोलियम उत्पादों की मांग को देखा जा रहा है।अस्थिर तेल बाजार के खिलाफ अपने मार्जिन और बचाव की रक्षा के लिए, आईओसी पेट्रोकेमिकल परियोजनाओं पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जाने वाला है।