×

हाइपरियन : हाइड्रोजन से चलने वाली सुपर कार तैयार

 

एक दशक पुरानी लॉस एंजेलिस की कंपनी हाइपरियन कंपनी इंक हाल में आधुनिक वाहन परिवहन की दौड़ में प्रवेश कर रही है। इस सुपरकार को बनाने वाली कंपनी कहती है कि यह ऑक्सीजन और हाइड्रोजन को पानी और गति में बदल कर कार 2.2 सेकंड में  60 मील प्रति घंटे की गति से चलती है और ईंधन के खत्म होने से पहले  यह कार 1,000 मील की यात्रा को तय करेगी। यह हाइड्रजन कर स्पीडोमीटर पर 220 मील प्रति घंटे की रफ्तार को हासिल करती है ।

सीईओ एंजेलो काफांटारिस ने कहा है की , “हम इस कार के माध्यम से यह प्रस्ताव दे रहे हैं कि आखिर हाइड्रोजन कार कैसी होनी चाहिए और इस कार के द्वारा हम हाइड्रोजन की सुंदरता को दिखा रहे है।” हाइड्रोजन, गैसोलीन की तुलना में एक क्लीनर की तरह काम करती है और इसके लिए विशाल बैटरी और कीमती लिथियम और रीसाइक्लिंग की किसी तरह की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, इसके ईंधन का उत्पादन अन्य ईंधन के मुकाबले काफी महंगा भी है।

ब्लूमबर्ग एनईएफ की मार्च की रिपोर्ट के अनुसार, गैस से चलने वाले और इलेक्ट्रिक वाहन दोनों ही अपने आप में काफी सस्ते और स्टोर करने में भी आसान होते हैं। वहीं दूसरी तरफ  पूछे जाने पर टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने हाइड्रोजन वाहनों को “दिमागी रूप से मूर्खतापूर्ण” कहकर खारिज कर दिया है और कहा है की इसका ईंधन बनाना और स्टोर करना अत्यंत मुश्किल भरा कार्य है।

अमेरिकी निवासियों ने लगभग 8,000 हाइड्रोजन-संचालित कारों को खरीदा है और बिक्री में पिछले साल के मुकाबले इस साल अधिक गिरावट को दर्ज किया है । यहाँ कंपनी के द्वारा चुनने के लिए केवल तीन हाइड्रोजन मॉडल दिए गए हैं: होंडा क्लेरिटी, हुंडई नेक्सो और टोयोटा की मिराई, सेडान जिनकी कीमत लगभग $ 60,000 से शुरू होती है। आपको बतादें की हाइड्रोजन फिलिंग स्टेशन बेहद मुश्किल से ही मिलते हैं और सम्पूर्ण कैलिफोर्निया अमेरिका में भी अब तक केवल 44 ही हैं।